आज सुबह की बड़ी खबरें

कड़ाके की ठंड और लगातार हो रही बारिश के बीच केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन जारी है. सरकार और किसान संगठनों के बीच आठ जनवरी को फिर से बातचीत होनी है. बिहार सरकार ने व्यवसायिक वाहनों के मालिकों को बड़ी राहत दी है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों आज बढ़ोतरी हुई है और कोवैक्सीन पर जारी विवाद अब थमने का नाम नहीं ले रहा है. पढ़िए आज सुबह की बड़ी खबरें.

  1. किसान आंदोलन का 42वां दिन

दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसानों के आंदोलन (Farmers Protest) का आज 42वां दिन है. किसान संगठनों और सरकार के बीच अब अगली बातचीत 8 जनवरी को होनी है, इससे पहले किसान 7 जनवरी को ट्रैक्टर मार्च निकालने का भी ऐलान कर चुके हैं. सोमवार को किसान संगठन और सरकार के बीच हुई बैठक बेनतीजा रही. किसान कृषि कानूनों को रद्द कराने पर अड़े हैं.

2. कोरोना काल के 63 दिनों का रोड टैक्स माफ

बिहार सरकार (Bihar Government) ने व्यवसायिक वाहनों के मालिकों को बड़ी राहत देते हुए कोरोना काल के दौरान 63 दिनों के रोड टैक्स (Road Tax) को माफ कर दिया है. बिहार मंत्रिमंडल (Bihar Cabinet) की मंगलवार को हुई बैठक में परिवहन विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई.

3. वैज्ञानिकों-डॉक्टरों के फोरम ने कोवैक्सीन पर उठाए सवाल

प्रोग्रेसिव मेडिकोज एंड साइंटिस्ट फोरम (PMSF) ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा दो वैक्सीन उम्मीदवारों को दिए गए आपातकालीन उपयोग प्राधिकार के लिए मंजूरी वापस लेने की मांग की है. फोरम ने कहा, विज्ञान निजी लाभ और राजनीतिक लाभ की खोज में समझौता नहीं कर सकता है. डीसीजीआई ने आपातकालीन उपयोग के लिए भारत बायोटेक द्वारा बनाई कोवैक्सीन को मंजूरी दी थी.

4. पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ोतरी

पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price Today) में 29 दिनों के बाद आज बदलाव हुआ है. तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज बढ़ोतरी की है. डीजल की कीमत में 25 से 27 पैसे की बढ़ोतरी हुई है तो पेट्रोल की कीमत भी 24 पैसे से 26 पैसे तक बढ़ी है.

5. चीन ने गलवान में गैर पारंपरिक हथियारों का किया इस्तेमाल

पिछले साल अप्रैल महीने से पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के चलते तनावपूर्ण माहौल कायम है. इस बीच भारतीय रक्षा मंत्रालय ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि एलएसी (LAC) पर एक से अधिक क्षेत्रों में यथास्थिति को बलपूर्वक बदलने की चीनी सेना की एकतरफा एवं भड़काऊपूर्ण कार्रवाई का दृढ़तापूर्वक जवाब दिया गया.

Related posts

Leave a Comment