बिहार सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर दी अतिरिक्‍त छूट, किया वैट में कटौती का ऐलान

पटना: केंद्र सरकार ने दीपावली के एक दिन पहले आम आदमी को बड़ी राहत दी है. सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये कम कर दी है. ये दरें आज से लागू हो गई हैं. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी इसके बाद राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत देने का ऐलान किया. उन्होंने ट्वीट किया कि केंद्र सरकार द्वारा डीजल और पेट्रोल की कीमतों में राहत देने के निर्णय के बाद राज्य सरकार द्वारा राज्य स्तर पर वैट की दरों में कमी कर लोगों के लिए डीजल में 3.90 रुपये एवं पेट्रोल में 3.20 रुपये प्रति लीटर की अतिरिक्त राहत देने का निर्णय किया गया है.

वहीं आरजेडी के नेता लालू प्रसाद यादव ने इस मामले पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने इसे नाटक करार देते हुए कहा कि वे कुछ दिनों के बाद इनकी कीमतें फिर बढ़ा देंगे. न्यूज एजेंसी एएनआई पर जारी उनके वीडियो में लालू यादव कहते हैं, ‘नरेंद्र मोदी जो नाटक किए हैं, वो फर्जी है. 50 रुपए (प्रति लीटर) कम करना चाहिए. इससे कोई राहत नहीं मिली है. वे कुछ दिनों के बाद इसे फिर बढ़ा देंगे.’

बता दें, यह उत्पाद शुल्क में की गयी अब तक की सबसे अधिक कमी है और इससे साथ मार्च 2020 से मई 2020 के बीच पेट्रोल एवं डीजल पर करों में 13 रुपये और 16 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि का एक हिस्सा वापस ले लिया गया है. उत्पाद शुल्क में उस समय की वृद्धि से पेट्रोल पर केंद्रीय कर 32.9 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 31.8 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. दरअसल, ईंधन की कीमतों में लगातार हुई वृद्धि की विपक्षी दलों ने कड़ी आलोचना की थी. खासकर कांग्रेस ने आलोचना करते हुए सरकार से उत्पाद शुल्क वापस लेने की मांग की थी.

Related posts

Leave a Comment