दिल्ली के नजफगढ़ में ऑक्सीजन की कालाबाजारी का खुलासा, छापेमारी में 70 सिलेंडर बरामद

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौरान जहां एक तरफ पूरा देश ऑक्सीजन की किल्लत का सामना कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ इसकी कालाबाजारी भी तेजी पकड़ रही है. दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में ऐसे ही एक प्लांट पर छापा मारा गया जहां अवैध तरीके से ऑक्सीजन प्लांट चलाया जा रहा था, यहीं से ऑक्सीजन की कालाबाजारी का काम भी जोरो-शोरों से किया जा रहा था. SDM नजफगढ़ ने अवैध तरीके से चल रहे ऑक्सीजन प्लांट पर छापा मारकर 70 ऑक्सीजन सिलेंडरों को बरामद किया है. एसडीएम नजफगढ़ के मुताबिक स्थानीय लोगों से सूचना मिली थी कि यहां पर अवैध तरीके से ऑक्सीजन की रिफलिंग होती है साथ ही ऑक्सीजन सिलेंडर बेचा भी जाता है, जिसके बाद फैक्ट्री पर छापा मारा गया. छानबीन में पता चला कि फैक्ट्री दिल्ली सरकार के सूची में भी नहीं है.
दिल्ली के नजफगढ़ में ऑक्सीजन की कालाबाजारी का खुलासा, छापेमारी में 70 सिलेंडर बरामद कुल 70 सिलेंडर आक्सीजन के बरामद हुए है, जिसमे 35 भरे हुए थे दिल्ली के नजफगढ़ इलाके के SDM को कुछ स्थानीय लोगों से जानकारी थी कि नंगली गांव मे गैर कानूनी तरीके से आक्सीजन सिलेंडर भरे जा रहे हैं. जानकारी ये भी मिली कि पानीपत से ये ऑक्सीजन लिक्विड कंटेनर में मंगवाते थे, उसके बाद छोटे सिलेंडर में रिफलिंग की जाती थी फिर ब्लैक में बेचा जाता था. SDM विनय कुमार के मुताबिक कुल 70 सिलेंडर आक्सीजन के बरामद हुए है, जिसमे 35 भरे हुए 35 खाली है.
उन्होंने बताया कि छापेमारी के दौरान 1.25 किलो लीटर आक्सीजन बरामद हुई है, टोटल कैपेसिटी 10 किलो लीटर की है जिससे 45 से 50 सिलेंडर भरे जा सकते थे. जांच जारी है, SDM को शक है की इस साइट से आक्सीजन की कालाबाजारी हो रही थी, एक्सपर्ट और सम्बंधित विभाग की टीम मामले की जांच कर रही है.

Related posts

Leave a Comment