दिल्‍ली में सस्‍ता होगा घर खरीदना, केजरीवाल सरकार ने सर्कल रेट 20 प्रतिशत घटाया

दिल्‍ली दिल्‍ली सरकार ने शुक्रवार को रिहायशी, वाणिज्यिक और औद्योगिक संपत्तियों के लिए सभी इलाकों में सर्कल रेट 20 प्रतिशत घटाने का ऐलान किया है। सरकार के इस फैसले से अब दिल्‍ली में घर खरीदना सस्‍ता हो जाएगा। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्‍यक्षता में शुक्रवार को हुई मंत्रीमंडल की बैठक में सर्कल रेट घटाने का फैसला लिया गया।

दिल्‍ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि सभी तरह की कॉलोनियों और क्षेत्रों में रिहायशी, वाणिज्यिक और औद्योगिक संपत्तियों के लिए सर्कल रेट में कटौती की घोषणा दिल्‍ली सरकार ने की है। यह कटौती 30 सितंबर, 2021 तक लागू रहेगी।

मनीष सिसोदिया ने ट्विट करते हुए कहा ”माननीय सीएम अरविंद केजरीवाल का एक बड़ा फैसला। दिल्ली में आवासीय/वाणिज्यिक/औद्योगिक संपत्तियों की सर्किल दरें अगले 6 महीनों के लिए सभी श्रेणियों में 20% तक कम हो गईं। यह संपत्ति खरीदने के इच्छुक लोगों और रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए एक बड़ी वृद्धि के लिए एक बड़ी राहत होगी।”

इससे पहले 2019 में दिल्ली के एग्रीकल्चर लैंड के सर्कल लैंड रेट बढ़ाए गए थे। एग्रीकल्चर लैंड के सर्कल लैंड रेट को सवा दो करोड़ रुपए से पांच करोड़ रुपए तक कर दिया गया था। इससे उन सभी जमीनों के रेट बढ़ गए थे जो ग्रीन बेल्ट में आती थी, जो रूरल विलेज में हैं और जो अरबन विलेज में हैं सभी के रेट बढ़ाए गए थे। सर्किल रेट रेट बढ़ने या घटने के बाद दिल्ली में जहां भी भूमि अधिग्रहण होता है तो सरकार इसी रेट के आधार पर मुआवजे का भुगतान करती है। दिल्ली में लगभग 2008 के बाद सर्किल रेट बढ़ाए गए थे।

Related posts

Leave a Comment