1 अक्टूबर से LED टेलीविजन खरीदना हो सकता है महंगा, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

दिल्ली. अगर कलर टेलीविजन खरीदने की तैयारी में तो 1 अक्टूबर से पहले खरीदना फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि सरकार के एक फैसले से कीमतें बढ़ने की आशंका है. मीडिया में चली खबर के मुताबिक, केंद्र सरकार (Government of India) ने ओपन सेल (Open Cell) के इंपोर्ट (Import) पर 5 फीसदी कस्टम ड्यूटी (Custom Duty) छूट को 30 सितंबर से से हटाने का फैसला किया है. माना जा रहा है कि इस फैसले टीवी खरीदना महंगा हो सकता है.

आपको बता दें कि कलर टेलीविजन के लिए ओपन सेल (Open Cell) सबसे जरूरी पार्ट होता है. वहीं, अब ओपन सेल के आयात पर शुल्क लगने से भारत में टेलीविजन (TV) का निर्माण प्रभावित हो सकता है.

LED TV में ओपन सेल पिक्चर ट्यूब जैसा काम करता है जिसका उत्पादन भारत में नहीं होता है. टीवी बनाने वाली कंपनियां ओपन सेल का आयात करती है जिस पर अभी कोई शुल्क नहीं लगता है. लेकिन ओपन सेल के आयात पर सरकार अक्टूबर से 5 फीसद शुल्क लगेगा.

कितना महंगा होगा TV- कंपनियों का दावा है सरकार के फैसले से टीवी की कीमत 600 से 1500 रुपये तक बढ़ सकती है. लेकिन सरकार का कहना है कि इस फैसले से सिर्फ 150-250 रुपये तक का असर होगा. देश में Manufacturing बढ़े, इसलिए Duty में छूट और TV Sets के Import पर रोक लगाई है.

अब क्या होगा-टेलीविजन निर्माताओं के मुताबिक ओपन सेल पर ड्यूटी लगने से फिर से आसियान देशों से भारत में एलईडी टीवी का आयात बढ़ सकता है क्योंकि भारत का आसियान देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौता (FTA) है. सरकार ने रंगीन टीवी के आयात पर रोक जरूर लगा रखी है लेकिन आसियान देशों के साथ एफटीए होने से उन देशों से टीवी का आयात हो सकता है.

ओपन सेल की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने में बड़े निवेश की जरूरत है और इस काम में कम से कम 3-4 साल लग जाएंगे. एलजी जैसी कंपनी भारत में टीवी बनाने में ओपन सेल का इस्तेमाल करती है जो आयात पर शिफ्ट कर सकती है.

Related posts

Leave a Comment