CBI ने रेलवे के सेवानिवृत्त अधिकारी की 15 करोड़ की संपत्ति जब्त की

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने ओडिशा के भुवनेश्वर में रेलवे के एक सेवानिवृत्त प्रमुख मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक के परिसरों की तलाशी ली। एजेंसी ने इस दौरान 17 किलो सोना व 1.57 करोड़ रुपये की नकदी समेत करीब 15 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की।

अधिकारियों ने मंगलवार को बताया, एजेंसी ने तीन जनवरी को कथित तौर पर आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति अर्जित करने के आरोप में 1987 बैच के भारतीय रेलवे यातायात सेवा के अधिकारी प्रमोद कुमार जेना के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया था। अधिकारी पर कथित रूप से 1.92 करोड़ रुपये से अधिक की आय से अधिक संपत्ति जुटाने का आरोप है। तलाशी के दौरान अधिकारियों को नकदी और सोने के अलावा बैंक और डाक जमा की ढाई करोड़ रुपये की रसीदें और बड़ी संख्या में संपत्ति के दस्तावेज मिले हैं। जब्त सोने की कीमत आठ से दस करोड़ बताई गई है।

अधिकारियों ने कहा कि जेना 6 मार्च, 1989 को सेवा में शामिल हुए और रेलवे से पीसीसीएम के रूप में पिछले साल सेवानिवृत्त हुए। एजेंसी के मुताबिक, जेना की पत्नी रोसिना जेना एक गृहिणी हैं, जिनकी आय का कोई बड़ा स्रोत नहीं है, लेकिन वह नियमित रूप से आईटीआर (आयकर रिटर्न) दाखिल करती रही हैं। पीके जेना के पास वेतन और किराये के अलावा आय का कोई अन्य स्रोत नहीं था।

लॉकर पर भी मारा छापा
सीबीआई ने ओडिशा में चल रहे तलाशी अभियान में सेवानिवृत्त रेलवे अधिकारी लॉकर से अतिरिक्त 36 लाख रुपये और 457 ग्राम सोने के सिक्के बरामद किए हैं।

हॉकी विश्व कप टिकटों की कालाबाजारी करते 5 गिरफ्तार
पुलिस ने यहां चल रहे हॉकी विश्व कप के टिकटों की कालाबाजारी करने के आरोप में पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस की एक विशेष टीम को यह जानकारी मिली थी कि कलिंगा स्टेडियम पर हो रहे मैचों में टिकटों की कालाबाजारी में एक गिरोह शामिल है। शहीद नगर पुलिस ने एक व्यवसायी समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया। इस बीच ओडिशा के खेल और युवा कार्यमंत्री टी के बहेड़ा ने कहा कि पुलिस को इस तरह के आरोपों पर कड़ी नजर रखने के लिए कहा गया है।

Related posts

Leave a Comment