आज जारी होंगी CBSE बोर्ड एग्‍जाम डेट्स, इन बातों पर करना होगा गौर

केन्‍द्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज 31 दिसंबर को 2021 बोर्ड परीक्षाओं की डेट्स की घोषणा करेंगे. वह पहले ही जानकारी दे चुके हैं कि परीक्षाएं ऑफलाइन ही आयोजित होंगी और एग्‍जाम डेट्स मार्च के बाद भी हो सकती हैं.

मास्क पहनना जरूरी
मंत्रालय के मुताबिक परीक्षा देने के लिए छात्रों को सेंटर पर जाने की जरूरत होगी तो परीक्षा के दौरान मास्क पहनना जरूरी होगा. जब 10वीं और 12वीं की परीक्षा स्कूलों में लेने की तैयारी है तो आजतक ने शिक्षा मंत्री ये भी जानने की कोशिश की शैक्षणिक संस्थान कब खुलेंगे. जवाब में उन्होंने कहा कि वैक्सीन के बाद स्कूल खुल सकते हैं.

परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होगी
आज 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का ऐलान हो सकता है. देश के शिक्षामंत्री ने आजतक से खास बातचीत में बताया कि आज स्कूलों को परीक्षा के दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे. लेकिन परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होगी.
करीब नौ महीने स्कूलों पर लटके तालों के बीच दसवीं और बारहवी के छात्रों को अब ये चिंता सता रही है कि बोर्ड परीक्षाओं का क्या होगा. क्या अबकी बार ऑनलाइन पढ़ाई की तरह ही परीक्षाएं भी ऑनलाइन होंगी. शायद नहीं. देश के शिक्षा मंत्री ने छात्रों के मन में उठ रहे सवालों का आजतक पर जवाब दिया और बताया कि आज ही परीक्षाओं को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए जाएंगे.

सीबीएसई के सचिव ने दी थी उम्मीद
शिक्षा मंत्री से पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने शुक्रवार को कहा था कि कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिये होने वाली बोर्ड परीक्षाएं जरूर होंगी और इनके लिये कार्यक्रम जल्द घोषित किये जाने की उम्मीद है.

फरवरी तक परीक्षाएं संभव नहीं
रमेश पोखरियाल निशंक ने गत मंगलवार को कहा था कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अगले वर्ष फरवरी तक नहीं होंगी और फरवरी के बाद परीक्षाएं कब कराईं जायेंगी, इस पर विचार विमर्श कर जल्द जानकारी दी जायेगी.

बोर्ड परीक्षा के आयोजन के बारे में डिजिटल माध्यम से शिक्षकों के साथ संवाद करते हुए निशंक ने कहा था कि जनवरी- फरवरी माह तक बोर्ड परीक्षा कराना संभव नहीं होगा. फरवरी के बाद परीक्षाएं कब कराईं जा सकती हैं, इस पर विभिन्न पक्षकार विचार विशर्म करेंगे और आगे सूचना दी जाएगी.

फरवरी में होती रही हैं परीक्षाएं.
इससे पहले निशंक ने कोविड-19 महामरी की परिस्थितियों के मद्देनजर दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को फरवरी तक आयोजित किए जाने से इंकार किया था. वैसे आम तौर पर प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी में शुरू हो जाती हैं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में होती हैं.

पोखरियाल ने ट्वीट कर दी थी जानकारी
शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने शनिवार को कहा था कि कक्षा दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान 31 दिसंबर को होगा. उन्होंने ट्वीट किया, ‘वर्ष 2021 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों की परीक्षाएं कब शुरू होंगी, इसकी घोषणा मैं 31 दिसंबर को करूंगा.’

Related posts

Leave a Comment