अगले हफ्ते CEC की बैठक, 100 सीटों पर हो सकता है उम्मीदवारों के नामों का ऐलान

लोकसभा चुनावों में अब कुछ ही महीनों का वक्त बचा है. जल्द ही तारीखों का ऐलान होने वाला है. तमाम पार्टियों में तैयारियां जोरों पर हैं. माना जा रहा है कि जल्द ही उम्मीदवारों के नामों का ऐलान हो सकता है. इसी बीच कांग्रेस में भी लोकसभा को लेकर मंथन जारी है.

खबरों की मानें तो लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस के आधे दर्जन से ज्यादा राज्यों की स्क्रीनिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है जिसमें नॉर्थ ईस्ट के लगभग सभी राज्य, केरल और मध्यप्रदेश भी शामिल हैं.

100 सीटों पर उम्मीदवारों का तय होगा नाम

कहा जा रहा है कि अगले हफ्ते उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की पहली बैठक हो सकती है. लगभग 100 सीटों पर उम्मीदवारों का नाम तय करने के लिए CEC की बैठक होने वाली है. अगले हफ्ते यूपी, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तराखंड, हरियाणा, जम्मू कश्मीर की फाइनल राउंड की स्क्रीनिंग कमिटी की बैठक होगी. आगामी चुनावों को लेकर कांग्रेस ने प्रदेश की क्षेत्रीय पार्टियों के साथ गठबंधन की शुरुआत कर दी है. कांग्रेस दिल्ली में आम आदमी पार्टी की साथ गठबंधन की घोषणा कर चुकी है. हाल ही में, उत्तर प्रदेश में राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने रोड शो भी निकाला था. जिसका मतलब साफ है, कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी विपक्षी इंडिया गठबंधन के साथ मिलकर ही चुनाव लड़ेगी.

मुश्किलें भी कम नहीं

लेकिन तैयारियों के बीच कई ऐसी भी बातें हैं जिनपर कांग्रेस को ध्यान देना जरूरी है, जिसमें से पहली है पार्टी छोड़कर दूसरी पार्टी में शामिल हो रहे कांग्रेस के बड़े नेता. कांग्रेस की आंतरिक कलह किसी से छुपी नहीं हुई है. ऐसे में पहले से संघर्ष कर रही पार्टी के लिए बागी नेता बहुत बड़ी परेशानी हैं. साथ ही AIMIM ने भी यूपी में लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला करते हुए 7 सीटों पर ताल ठोक दी है. ये सभी मुस्लिम बहुल सीटें हैं, ऐसे में यूपी के लिए कांग्रेस की राहें आसान नहीं हैं. इंडिया गठबंधन से भी लगातार अलगाव की खबरें आ रही हैं ऐसे में कांग्रेस के साथ चुनौतियां बहुत हैं.

Related posts

Leave a Comment