दिल्ली-NCR में बारिश के आसार! UP के 6 जिलों में रेड अलर्ट, जानें मौसम का हाल

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज यानी 13 सितंबर से दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना है. वहीं उत्तराखंड में भी आज से 15 सितंबर तक भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. आईएमडी के अनुसार राजधानी में आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. साथ ही आज आसमान में बादलों का डेरा रहेगा. वहीं पूर्वानुमान के मुताबिक कुछ इलाकों में आज हल्की बारिश भी हो सकती है.

आईएमडी के मुताबिक इस हफ्ते 17 सितंबर तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. इस बीच हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं इस दौरान अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 से 27 डिग्री के बीच दर्ज किया जा सकता है.

दिल्ली में सुहानी सुबह
राजधानी में मंगलवार को सुबह सुहानी रही और न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है. आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, शहर में मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 88 प्रतिशत थी. आईएमडी ने बताया कि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं सोमवार को अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस था.

91 गांव बाढ़ से प्रभावित
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है और मौसम विभाग ने छह जिलों में भारी बारिश का अंदेशा जताते हुए अलर्ट जारी किया है. पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में बारिश के कारण हुए हादसों में नौ लोगों की मौत हो गयी. इनमें मिर्जापुर में तीन, प्रयागराज और सीतापुर में दो-दो जबकि सुलतानपुर और बदायूं में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश के विभिन्न जिलों में रुक-रुक कर हो रही बारिश की वजह से बलिया, बाराबंकी, बदायूं, कासगंज, लखीमपुर खीरी, कुशीनगर, मऊ और मेरठ जिलों के 91 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं.

यूपी में भारी बारिश का अलर्ट
राज्य में सोमवार को बारिश के कारण 19 लोगों की मौत हुई थी. बारिश के कारण कुछ जिलों में स्कूलों को एक से दो दिन के लिए प्रशासन ने बंद कर दिया था. हालांकि मंगलवार को आसमान साफ होने के साथ राजधानी लखनऊ में स्कूल फिर से खुल गए. आईएमडी ने छह जिलों- लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, सीतापुर, बाराबंकी और गोंडा के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है और चार जिलों-हरदोई, लखनऊ, सिद्धार्थनगर और बस्ती के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Related posts

Leave a Comment