चांदपुर इंचार्ज व उनकी टीम ने साइबर अपराध और यातायात नियमों के संबंध में छात्रों को किया जागरुक

फरीदाबाद –डीसीपी बल्लबगढ़ अनिल कुमार के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के तहत कार्रवाई करते हुए थाना छायंसा प्रभारी की पुलिस टीम चौकी चांदपुर ने एसजीएम कॉलेज चांदपुर में छात्रों को, महिला सुरक्षा, यातायात के नियम, नशे की दुष्परिणाम और डायल 112 एप के संबंध में जानकारी देकर जागरूक किया है।

साइबर क्राइम के संबंध में –

चौकी इंचार्ज ने साइबर क्राइम के संबंध में बताया कि वर्तमान समय में बढ रहे साइबर क्राइम के बारे में और बचाव के संबंध में किसी को भी अपनी बैंक डिटेल, ओटीपी शेयर न करने, अज्ञात फर्जी नंबरों से आने वाले फोन कॉल से सावधान रह। हमे फोन पर आने वाले लुभावने ऑफऱ से बचे ऐसी फ्रॉड कॉल और मैसेज के झांसे में आने से बचे। अगर कोई अनजान नम्बर से कॉल और मैसेज आए तो इग्नोर करे। साइबर अपराध पर अंकुश लगाया जा सकता है। कई बार पीडित छोटी-छोटी पैसों की लालच में ठगों के द्वारा रचाये गए षडयंत्रों में फंस जाते हैं। अब हमें आवश्यकता है कि हम अपने आप को साइबर अपराध के बारे में जागरूक रखें तभी साइबर अपराध पर अंकुश लगाया जा सकता है। साइबर फ्रॉड होने पर 1930 पर कॉल कर सूचना दे।

महिला सुरक्षा के संबंध में –

पुलिस टीम ने बताया कि अपराधियों से सजक रहना चाहिए। अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना ही महिलाओं की जागरुक रहना चाहिए। महिला सुरक्षा पर उनके अधिकारों के लिए पुलिस प्रशासन ने कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हुए हैं। साथ ही महिलाओं को अपने हौसले को न देने की सलाह दी है। डायल 112 की गाड़ियां भी चलाई गई है जो की फरीदाबाद में हर पुलिस थाना के अंतर्गत पड़ने वाले एरिया में हमेशा मौजूद रहती हैं। अगर हमें किसी भी प्रकार की असुरक्षा महसूस होती है तो हम अपने फोन से 112 पर सूचना देकर पुलिस की मदद ले सकते हैं। सूचना मिलने के पश्चात 5 से 10 मिनट में आपको पुलिस टीम आप तक पहुंच जाएगी। डायल 112 की गाड़ी में फर्स्ट एड किट भी मौजूद रहती है किसी की घायल व्यक्ति का प्राथमिक उपचार किया जा सकता है।

नशा तस्करी करने पर रोक-

चौकी इंचार्ज ने बताया कि नशा हमारे जीवन को और हमारे देश के भविष्य को अंधकार में धकेलता है। यह हमारे शरीर और देश दोनों को ही अंदर से खोखला बना देता है। हमें नशे की तस्करी के ऊपर पूर्णतया रोक लगानी है। अगर आपके क्षेत्र में भी कोई भी आदमी नशा तस्करी या नशे की खरीद फिरोत करता है। तो इसकी सूचना आप पुलिस को दें सूचना देने वाले की जानकारी को भी गुप्त रखा जाएगा।

Related posts

Leave a Comment