दिल्ली NCR में ठंड का टॉर्चर, 1.1 डिग्री पहुंचा पारा, 15 साल में सबसे कम तापमान

दिल्ली: उत्तर भारत के कई राज्यों में शीतलहर का प्रकोप जारी है. दिल्ली के सफदरजंग में आज न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी में नए साल की सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विजिबिलिटी (दृश्यता) भी काफी कम है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज न्यूनतम औसत तापमान 4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा. एक दिन पहले दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था, जो इस मौसम का सबसे कम तापमान है.

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, पश्चिमी यूपी में 2-6 जनवरी तक बूंदा-बांदी होगी. 4-5 जनवरी को पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी यूपी में ओले भी गिर सकते हैं. दिल्ली में 3, 4, 5 जनवरी को बारिश होगी. 4-5 जनवरी तक तापमान 10-12 डिग्री सेल्सियस तक चला जाएगा.

दिल्ली में 15 सालों में दूसरी बार सबसे कम तापमान
आईएमडी ने बताया, इस बार दिसंबर में दिल्ली में औसत न्यूनतम तापमान पिछले 15 साल में दूसरी बार सबसे कम रहा. गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल दिसंबर में औसत न्यूनतम तापमान (एमएमटी) 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पिछले साल औसत न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री रहा था.

आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 15 साल में केवल एक बार 2018 में औसत न्यूनतम तापामान सात डिग्री सेल्सियस से नीचे गया, जब यह 6.7 डिग्री सेल्सियस था. दिसंबर 1965 में शहर में नौ दिन शीत लहर रहा था, जो अब तक का सर्वाधिक है.

वहीं कश्मीर में ठंड का प्रकोप और बढ़ गया है और घाटी में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया. जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापमान शून्य से 5.9 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया.

Related posts

Leave a Comment