अमरिंदर सिंह को उनके गढ़ में चुनौती देने के लिए कांग्रेस ने नवजोत सिंह सिद्धू की पसंद को उतारा

नई दिल्‍ली : पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ पटियाला के एक पूर्व मेयर को मैदान में उतारा है. उनका हाल ही में नवजोत सिंह सिद्धू ने पार्टी में स्‍वागत किया था. 2003 में कांग्रेस सरकार के दौरान पूर्व महापौर विष्णु शर्मा इस महीने की शुरुआत में फिर से पार्टी में शामिल हुए हैं. उन्होंने कथित तौर पर पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ अनबन के कारण इस्तीफा दे दिया था.

अमरिंदर सिंह ने पिछले साल नवंबर में घोषणा की थी कि वह पटियाला से चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने यह सीट चार बार जीती है और उनकी पत्नी परनीत कौर ने 2014 से 2017 तक तीन साल तक इसका प्रतिनिधित्व किया है. इस घोषणा के कुछ दिनों बाद ही उन्होंने अपनी खुद की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस की घोषणा की थी.

अमरिंदर सिंह ने हाल ही में पंजाब चुनाव के लिए भाजपा के साथ गठबंधन किया है. सिंह सितंबर में कांग्रेस से बाहर हो गए थे, जिसके बाद यह राज्‍य में बड़ा राजनीतिक परिवर्तन था. पार्टी की पंजाब इकाई के प्रमुख सिद्धू के साथ उनके विवाद ने संकट को जन्म दिया था.

इससे पहले पिछले साल अप्रैल में पूर्व मुख्यमंत्री ने सिद्धू को पटियाला से उनके खिलाफ चुनाव लड़ने की चुनौती दी थी. उन्होंने कथित तौर पर सिद्धू से कहा था कि वह भाजपा के जनरल (सेवानिवृत्त) जेजे सिंह की तरह हारेंगे, जिन्होंने 2017 का चुनाव लड़ा था. हालांकि जेजे सिंह को करीब 60,000 से अधिक मतों से हार का मुंह देखना पड़ा था.

नवजोत सिद्धू अमृतसर पूर्व से चुनाव लड़ेंगे. इस सीट को उन्होंने 2017 में बेहद आराम से जीता थी, जिसमें उनके सामने कोई बड़ा चेहरा नहीं था.

पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के लिए 20 फरवरी को वोटिंग होनी है और 10 मार्च को मतगणना होगी.

Related posts

Leave a Comment