‘कांग्रेस फाइल्स’ पार्ट-3 रिलीज, BJP का आरोप, कांग्रेस पर लगी कोयले के घोटाले की कालिख

भ्रष्टाचार के मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) लगातार कांग्रेस पर हमलावर है. इसी कड़ी में बीजेपी ने कांग्रेस फाइल्स का तीसरा एपिसोड जारी किया है. इस वीडियो को बीजेपी ने कोयले की दलाली में काले हुए हाथ की कहानी…शीर्षक से अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया है. इस वीडियो में नैरेटर कहता है कि साल 2012 में कांग्रेस का हाथ ही काला नहीं हुआ था, बल्कि कांग्रेस सरकार पर ही कालिख पुत गई थी.

इस वीडियो में गांधी परिवार के साथ-साथ तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर भी हमला बोला गया है. इसमें नैरेटर कहता है कि 2004 से 2009 के बीच बगैर नीलामी के निजी कंपनियों को ठेके दे दिये गए थे. कैग ने भी इस पर सवाल उठाया था. इस घोटाले से देश को आर्थिक नुकसान हुआ ही था, साथ ही उसकी छवि भी खराब हुई थी.

मनमोहन सिंह थे कोयला मंत्री
इस वीडियो में कहा गया हैकि सबसे बड़ी बात ये है कि 2004 से लेकर 2009 तक खुद प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ही कोयला मंत्रालय संभाल रहे थे. इसमें बताया गया है कि कैग की अंतिम रिपोर्ट में ये घोटाला 1 लाख 86 हजार करोड़ का था. वहीं इस वीडियो के अंतिम में यह कहा गया है कि कांग्रेस मतलब करप्शन के अगले एपिसोड में देखिए कॉमनवेल्थ गेम से जुड़े घोटालों की रिपोर्ट.

कांग्रेस फाइल्स का दूसरा एपिसोड
बता दें कि सोमवार को जारी कांग्रेस फाइल्स के दूसरे एपिसोड में एक पेंटिंग के नाम पर कथित रंगदारी और पद्म भूषण के वादे को दिखाया गया था. इस वीडियो की शुरुआत कांग्रेस का मतलब करप्शन से होती है. इसमें नैरेटर ने कांग्रेस शासन के भ्रष्टाचार का जिक्र किया है. बता दें कि कांग्रेस ने भी अडानी मुद्दे पर ‘हम अडानी के हैं कौन’ अभियान चलाकर बीजेपी पर जमकर हमला बोला था. इसको डेमोक्रेसी डिस्क्वालिफाइड नाम दिया गया था. इस वीडियो में एएम सिंघवी, अलका लांबा, राजीव शुक्ला, शक्ति सिंह गोहिल और जितेंद्र सिंह मोदी सरकार पर सवाल उठा रहे थे.

पेंटिंग खरीदने के लिए किया मजबूर
दरअसल एफएटीएफ की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए, बीजेपी ने यस बैंक के पूर्व सीईओ राणा कपूर के प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के बयान पर प्रकाश डाला. इसमें उन्होंने दावा किया था कि उन्हें प्रियंका गांधी वाड्रा से दो करोड़ में एमएफ हुसैन पेंटिंग खरीदने के लिए मजबूर किया गया था, और वह बदले में पद्म भूषण देने का वादा किया गया था. बता दें कि मार्च 2020 से राणा कपूर से मुंबई की जेल में बंद हैं.

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी का इलाज
बीजेपी की तरफ से जारी वीडियो में दावा किया गया है कि इस पैसे का इस्तेमाल कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के इलाज के लिए किया जाना था. हालांकि कांग्रेस पहले ही राणा कपूर के आरोपों को सियासी प्रतिशोध बता चुकी है. साथ ही उन्होंने राणा और ईडी दोनों की विश्वसनीयता पर सवाल उठा चुकी है. 9 और 10 मार्च, 2020 को राणा कपूर का बयान ईडी ने रिकॉर्ड किया गया था. इसमें उसने बताया था कि पेंटिंग की बिक्री कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुरली देवड़ा ने की थी. इसमें बताया गया है कि खरीद के कुछ हफ्ते बाद, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिवंगत अहमद पटेल ने राणा के अच्छे काम की सराहना की थी और एक बड़े नागरिक सम्मान पर विचार करने की कही थी. यह बयान ईडी के अप्रैल 2022 में मुंबई में पीएमएलए कोर्ट में दायर आरोप पत्र में शामिल था.

कांग्रेस शासनकाल में भ्रष्टाचार का आरोप
जानकारी के अनुसार बीजेपी ने रविवार को कांग्रेस फाइल्स का पहला एपिसोड जारी किया था. इसमें उसने कांग्रेस शासनकाल में भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे. बीजेपी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस वीडियो को पोस्ट किया था. साथ ही लोगों को इसे देखने की अपील भी की गई थी. वीडियो की शुरुआत ‘कांग्रेस मतलब भ्रष्टाचार से होती है, इसमें दावा किया गया था कि उसने अपने 70 साल के शासन में जनता से 48,20,69,00,00,000 Rs की चौंका देने वाली रकम लूटी है. दावा किया गया है कि यह पैसा देश के विकास और सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता था. वीडियो के मुताबिक, इसका इस्तेमाल 24 आईएनएस विक्रांत जहाजों के निर्माण, 300 राफेल जेट खरीदने या 1000 मंगल मिशनों को फंड करने के लिए किया जा सकता था.

Related posts

Leave a Comment