गुलाम नबी के इस्तीफे के बाद कांग्रेस कार्य समिति की बैठक आज, पार्टी अध्यक्ष के चुनाव पर होगी चर्चा

कांग्रेस कार्य समिति (Congress Working Committee) की आज अहम बैठक होनी है. इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष (Party President) के चुनाव से जुड़े कार्यक्रम को मंजूरी दी जाएगी. साथ ही राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कांग्रेस अध्यक्ष पद संभालेंगे या नहीं इस पर भी चर्चा की जाएगी. वहीं, गुलाम नबी आजाद के पार्टी से इस्तीफे के बाद इस बैठक को बेहद महत्वपूर्ण तौर पर देखा जा रहा है.

सूत्रों के मुताबिक, ऑनलाइन बैठक में अध्यक्ष के चुनाव के विस्तृत कार्यक्रम को स्वीकृति देने के साथ ही सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के नेतृत्व में विश्वास प्रकट किया जा सकता है. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया में कुछ सप्ताह की देरी हो सकती है. उन्होंने कहा, पार्टी का ध्यान इस वक्त ‘भारत जोड़ो यात्रा’ (Bharat Jodo Yatra) पर केंद्रित है और कुछ राज्य इकाइयां जरूरी औपचारिकताएं पूरी नहीं कर पाई हैं.

बता दें, पिछले साल हुई सीडब्ल्यूसी ने जिस कार्यक्रम को मंजूरी दी उसके मुताबिक अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच पूरी की जानी थी. सीडब्ल्यूसी ने पिछले साल फैसला किया था कि ब्लॉक कमेटियों के लिए 16 अप्रैल से 31 मई तक चुनाव होंगे जबकि जिला कमेटियों के अध्यक्षों के चुनाव एक जून से 20 जुलाई के बीच कराए जाएंगे. 

सोनिया, राहुल, प्रियंक ऑनलाइन बैठक में होंगे शामिल

बता दें, सीडब्ल्यूसी की बैठक ऐसे समय में हो रही है जब सोनिया चिकित्सा जांच के लिए विदेश में हैं. उनके साथ राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा भी गए हुए हैं. सूत्रों ने बताया कि ये तीनों शीर्ष नेता सीडब्ल्यूसी की ऑनलाइन बैठक में भाग लेंगे.

अक्टूबर तक मिल जाएगा पार्टी अध्यक्ष

सूत्रों ने कहा कि प्रक्रिया में कुछ सप्ताह की देरी हो सकती है हालांकि अक्टूबर में पार्टी को अध्यक्ष मिल जाने की उम्मीद है. बता दें, कांग्रेस इन दिनों ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की तैयारी में जुटी है. ये यात्रा पांच महीने की होगी जिसमें कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक 3,570 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी. ये यात्रा 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी. 

Related posts

Leave a Comment