नए वेरिएंट Omicron से दहशत के बीच कल लोकसभा में होगी कोरोना पर चर्चा

Omicron India News: कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रोन दुनिया के कई देशों में दस्तक दे चुका है. ऐसे में भारत में इसको लेकर चिंता देखी जा रही है. अब इस मुद्दे पर कल यानी बुधवार को लोकसभा में चर्चा होगी. कोरोना पर होने वाली ये चर्चा नियम 193 के तहत होगी, जिसमें वोटिंग का प्रावधान नहीं है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर चिंता ज़ाहिर की थी.

स्वास्थ्य मंत्री ने बताई ये बात

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आज राज्यसभा में जानकारी दी कि फिलहाल देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन का एक भी मामला सामने नहीं आया है. बता दें कि कोरोना का नया वेरिएंट दुनिया के 18 देशों में पाया गया है, लेकिन यहां अभी तक इसका कोई केस नहीं मिला है.

स्वास्थ्य मंत्रालय जारी कर चुका है नई गाइडलाइंस

ओमिक्रोन वेरिएंट के खतरे के मद्देनज़र हाल ही में केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय ने विदेश से भारत आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की. इन नई गाइडलाइंस में कहा गया कि भारत आने वाले यात्रियों को पिछले 14 दिनों की ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में सूचना देनी होगी. इसके अलावा ये भी कहा गया कि यात्रा से पहले ही यात्री एयर सुविधा पोर्टल पर अपनी निगेटिव आरटी पीसीआर रिपोर्ट को अपलोड करेंगे.

केंद्र सरकार ने ऐसे 12 देशों की लिस्ट भी जारी की थी, जिन्हें हाई रिस्क देश की कैटगरी में रखा गया, जहां से भारत आने वाले यात्रियों के लिए अतिरिक्त उपाय किए गए हैं. इनमें यूके समेत यूरोपीय यूनियन के सभी देश, दक्षिण अफ्रीका, ब्राज़ील, बांग्लादेश, बोत्सावाना, चीन, मॉरिशियस, न्यूज़ीलैंड, ज़िंबाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इज़राइल शामिल हैं.

इन देशों से भारत आने वालों को एयरपोर्ट पर भी कोरोना टेस्ट कराना होगा और रिपोर्ट का एयरपोर्ट पर ही इंतज़ार भी करना होगा. अगर इन यात्रियों की कोरोना की जांच निगेटिव आती है तो इन्हें अगले सात दिनों तक होम क्वारंटीन में रहना होगा. इसके अलावा आठवें दिन फिर से कोरोना टेस्ट कराना होगा फिर अगर निगेटिव रिपोर्ट आती है तो अगले सात दिनों तक खुद की मॉनिटरिंग करनी होगी

Related posts

Leave a Comment