गोवंश, गाय के गोबर और गोमूत्र से देश को आर्थिक रूप से बना सकते हैं मजबूत

MP CM Statement: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गोवंश, गाय का गोबर और गोमूत्र से देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ और सक्षम बनाया जा सकता है. यह हमें स्थापित करना पड़ेगा. सीएम ने शनिवार को भोपाल में इंडियन वेटरनरी एसोसिएशन (IVA) की महिला विंग के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही. उन्होंने कहा कि गो-पालन छोटे किसानों और पशुपालकों के लिए फायदे का बिजनेस कैसे बने, इस पर एक्सपर्ट्स को गंभीरता से काम करना चाहिए. उन्होंने समाज के लोगों से भी इसके लिए आगे आना चाहिए.

चौहान ने अपने भाषण में गाय के गोबर और मूत्र से होने वाले फायदों के बारे में बताया और कहा कि इससे कीटनाशक, खाद और बहुत कुछ बनाया जा सकता है. मुख्यमंत्री ने कहा, “हम यह संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं कि सरकार ने पशु फार्म और गौशाला बनाई हैं, लेकिन जब तक लोग पहल में शामिल नहीं होंगे तब तक यह मददगार नहीं होगा.”

उन्होंने यह भी कहा कि जब महिलाएं पहल के लिए काम करना शुरू करेंगी, जब महिलाएं गायों और बैलों की देखभाल करना शुरू करेंगी, सफलता निश्चित है. मध्य प्रदेश सरकार श्मशान घाट में लकड़ी की जगह गोबर के उपले लगाने की कोशिश कर रही है. शिवराज ने कहा, “गोशालाएं अब आत्मानिर्भर हो रही हैं और हम गाय का गोबर खरीद रहे हैं और उससे खाद, कीटनाशक बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं.”

भोपाल के कामधेनु भवन में आयोजित महिला पशु चिकित्सकों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन ‘शक्ति 2021’ का शुभारंभ हो गया है. इसका उद्घाटन केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपला ने शनिवार को किया. इस मौके पर राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे. शिवराज सिंह ने इस कार्यक्रम की सराहना की और इसे अनुकरणीय पहल बताया. उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह कार्यक्रम अपने उद्देश्यों को पूरा करेगा.

Related posts

Leave a Comment