ऑनलाइन टिकट बुक करने के नाम पर फर्जी टिकट बनाकर धोखाधड़ी करने वाले आरोपी को साइबर थाना एनआईटी ने किया गिरफ्तार

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश व डीसीपी साइबर एनआईटी हेमेंद्र कुमार मीणा के मार्गदर्शन में कार्रवाई करते हुए साइबर थाना एनआईटी प्रभारी नवीन कुमार व उनकी टीम ने साइबर अपराध के मामले में आरोपी को गिरफ्तार किया है।आपको बता दें कि गिरफ्तार किए गए आरोपी का नाम लवीश जैन है जो फरीदाबाद के सेक्टर 86 का रहने वाला है।

विदेश जाने के लिए लोग एजेंट के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करवाते हैं। परंतु कुछ साइबर अपराधी इसका गलत फायदा उठाकर भोले भाले लोगों के साथ धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम देते हैं। दिनांक 25 अगस्त को साइबर थाने में धोखाधड़ी की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था जिसमें आरोपी ने फरीदाबाद के रहने वाले शिकायतकर्ता पवन के साथ ₹50000 की धोखाधड़ी की थी।

साइबर थाना की टीम ने मुकदमा दर्ज करके आरोपी की तलाश शुरू की जिसमें आरोपी की धरपकड़ के लिए थाना प्रभारी के नेतृत्व में पुलिस टीम का गठन किया गया जिसमें उप निरीक्षक कैलाश, एएसआई सत्यवीर, सिपाही अमित और संदीप का नाम शामिल था। उन्होंने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी लविश को गिरफ्तार कर लिया।

मामले में गहनता से पूछताछ करने के लिए आरोपी को अदालत में पेश करके पुलिस रिमांड पर लिया गया जिसमें पुलिस रिमांड के दौरान पूछताछ में सामने आया कि आरोपी ट्रैवल गाइड नाम से सेक्टर 81 स्थित पूरी बिजनेस हब में अपना ऑफिस चलता है जिसमें वह हवाई जहाज से आने व जाने के लिए टिकट बुक बुकिंग का काम करता है।

पीड़ित पवन ने नवंबर 2022 में कनाडा के वैंकूवर शहर जाने के लिए आरोपी लवीश से एक साल बाद 2 सितंबर 2023 की टिकट बुक करवाई थी। आरोपी ने सोचा कि टिकट एक साल बाद की है तो क्यूं नाम है इसे फर्जी टिकट भेजकर इसके पैसे ऐंठ लूं। आरोपी ने पवन को कंप्यूटर से एक फर्जी टिकट बनाकर व्हाट्सएप पर भेज दी।

कुछ दिन पहले जब पवन के कनाडा जाने का समय आया तो उसने अपनी बुकिंग कंफर्म करने के लिए एजेंसी में संपर्क किया तो पता चला कि उनकी कोई टिकट बुकिंग हुई ही नहीं थी तो पवन ने ट्रैवल एजेंट से इसके बारे में बातचीत की तो वह आनाकानी करने लगा। खुद के साथ हुई धोखाधड़ी का पता चलने पर पीड़ित ने थाने में शिकायत दी जिसके आधार पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज करके आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस द्वारा मामले में गहनता से जांच की जा रही है। पुलिस आयुक्त ने आमजन से अनुरोध करते हुए कहा कि यदि उनके साथ इस एजेंट द्वारा या इस प्रकार की कोई भी धोखाधड़ी की वारदात की गई है तो वह अपने नजदीकी थाने में इसकी शिकायत दे सकता है।

Related posts

Leave a Comment