गुजरात में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने मचाई भारी तबाही, आज अमित शाह जाएंगे कच्छ, तूफान प्रभावित इलाकों का करेंगे दौरा

गुजरात में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने भारी तबाही मचाई. भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए. कुछ लोगों की मौत भी हुई जबकि कई घायल हो गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात में आए इस तूफान का हर एक अपडेट ले रहे थे. वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज कच्छ जाएंगे, जहां वो तूफान प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे.

बता दें कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के चलते गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र में अधिक तबाही हुई है. तूफान से बिजली के सैकड़ों खंभे गिरकर नष्ट हो गए. हजारों गांव की बिजली ठप पड़ गई. मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात कई इलाकों में अगले दो दिन और बारिश की संभावना जताई गई है. इस दौरान 80 की स्पीड से हवाएं चलने की उम्मीद है.

  • गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र में कहर बरपाने के बाद चक्रवाती तूफान काफी कमजोर पड़ गया और यह राजस्थान की तरफ बढ़ गया. राजस्थान में यह तूफान शुक्रवार को प्रवेश किया. राजस्थान के कई इलाकों जबरदस्त बारिश हो रही है.
  • तूफान के मद्देनजर राजस्थान के कुछ जिलों में रेल अलर्ट को कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यहां शुक्रवार सुबह से ही आंधी के साथ बारिश हो रही है. आज भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है. आईएमडी के मुताबिक राजस्थान में यह कल तक सक्रिय रहेगा.
  • चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कारण राजस्थान में 13 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. इसके अलावा कुछ फ्लाइट्स को भी कैंसिल कर दिया गया है. लगातार हो रही बारिश के चलते कई इलाकों में बिजली ठप पड़ हुई है. सीमा से सटे पांच गांव से 5000 लोगों को हटाया गया है.
  • बता दें कि अरब सागर से उठा यह तूफान 15 जून को गुजरात के जखाऊ पोर्ट से टकराया था. इसके मद्देनजर एक लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था. इस तूफान की वह से सैंकड़ों पेड़ उखड़ गए. कई मकान नष्ट हो गए.
  • चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की गुजरात के भावनगर में दो लोगों की मौत हो गई जबकि कम से कम 23 लोग घायल हो गए. कई कच्चे और पक्के मकान ढ़ह गए. पेड़ गिरने की वजह से तीन नेशनल हाईवे को बंद कर दिया गया था.

Related posts

Leave a Comment