15 जून को सात राज्यों में कहर बरपा सकता है खतरनाक Cyclone

अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय अब बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि इसका असर सात राज्यों में दिखाई दे सकता है। हालांकि विभाग का कहना है कि 15 जून को गुजरात में हवा की गति 150 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी और तेज हवा के साथ बारिश होगी। तूफान का असर राजस्थान, महाराष्ट्र सहित कई दक्षिणी राज्यों में दिखाई देने लगा है। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान के 15 जून की दोपहर के आसपास मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के बीच सौराष्ट्र, कच्छ और उससे सटे पाकिस्तान के तटों को पार करने की संभावना है। इस दौरान हवा की गति 125-135 किमी प्रति घंटे से 150 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के साथ तूफान बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है।

कच्छ के तटीय इलाकों में धारा 144 लागू।।
चक्रवात बिपरजॉय की वजह से गुजरात के कच्छ इलाके में प्रशासन द्वारा एहतियात के तौर पर धारा 144 लागू किया गया है। यह क्लॉज 12 जून से 16 जून तक लागू रहेगा।

बिपरजॉय के कारण अदानी मुंद्रा पोर्ट पर सिग्नल नंबर 4 लगाया गया।

छोटे जहाजों का संचालन जारी रहेगा।

एहतियात के तौर पर बड़े जहाजों को समुद्र में रहने के दिशा निर्देश दिए गए।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार कल सुबह आगे की कार्रवाई की जाएगी।

चक्रवाती तूफान बिपरजोय को लेकर गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने द्वारका में जिला अधिकारी और भाजपा नेताओं के साथ बैठक की।

भारत-पाकिस्तान की ओर तेजी से बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान
पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर बिपरजॉय पिछले 6 घंटों के दौरान 9 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ा और 165 से 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 195 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है और लगभग 580 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फैलता जा रहा है। मुंबई के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में किमी, पोरबंदर से 480 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में, द्वारका से 530 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में, नलिया से 610 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और कराची से 780 किमी दक्षिण की तरफ बढ़ रहा है।

“यह चक्रवात अचानक तीव्र हो गया है और 75 किमी प्रति घंटे की गति से 195 किमी प्रति घंटे की चरम तीव्रता तक पहुंच गया है। टाइफून रिसर्च सेंटर, जेजू नेशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता विनीत कुमार सिंह ने कहा, चक्रवात ताउक्त के बाद अरब सागर (सभी महीनों सहित) में बिपरजॉय सबसे मजबूत चक्रवात है।

Related posts

Leave a Comment