‘नागरिकों की मौत चिंता का विषय’, इजरायल-हमास जंग पर PM मोदी ने ऋषि सुनक से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के रिश्ते बेहद खास और अच्छे माने जाते हैं. हाल ही में पीएम मोदी और पीएम सुनक ने फोन पर एक दूसरे से बातचीत की. कॉल के दौरान, नेताओं ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को मजबूती देने और उसके प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की है.

इसके अलावा दोनों ने व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी, सुरक्षा और स्वास्थ्य सेवा सहित कई अन्य क्षेत्रों से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा की. भारत और ब्रिटेन ने व्यापार से जुड़े समझौते की दिशा में हो रही प्रगति पर भी संतोष व्यक्त किया. इसके अलावा , दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया की स्थिति, विशेष रूप से इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष पर विचारों का भी किया.

आतंकवाद और सुरक्षा पर चर्चा

दोनों ने आतंकवाद, बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और निर्दोष लोगों की जान के नुकसान पर गहरी चिंता व्यक्त की. क्षेत्रीय शांति, सुरक्षा और स्थिरता के महत्व को पहचानते हुए, उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों में निरंतर मानवीय सहायता की आवश्यकता पर जोर दिया.

पीएम सुनक के एक साल पूरे

प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर पीएम सुनक को अपने कार्यालय में सफलतापूर्वक एक वर्ष पूरा करने पर भी बधाई दी. उन्होंने दीपावली के उत्सव के अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं दीं और आगे भी नियमित संपर्क बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की. बातचीत में नेताओं के बीच मजबूत बंधन और भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने की उनकी प्रतिबद्धता पर जोर दिया.

Related posts

Leave a Comment