झमाझम बारिश से दिल्ली को उमस से मिली राहत, आज भी IMD का यलो अलर्ट जारी

देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र के लिए मौसम विभाग (IMD) ने आज (गुरुवार) भी बारिश की संभावना जताई है. इसकी वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज हो सकती है. आईएमडी ने आज बारिश को लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया है. बता दें कि बुधवार की बारिश के बाद तापमान में चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई थी.

आईएमडी के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं पूर्वानुमान के अनुसार आज (गुरुवार) सुबह आसमान में बादल छाए रहेंगे, साथ ही मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. वहीं आज अधिकतम तापमान लगभग 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की भविष्यवाणी है.

बारिश के बीच बढ़ा यमुना का जलस्तर
दिल्ली के कई हिस्सों में भारी बारिश के चलते यमुना नदी का जलस्तर बुधवार को खतरे के निशान 205.33 मीटर को पार कर गया. केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के मुताबिक, लोहे के पुराने रेलवे पुल पर जलस्तर 205.5 मीटर रिकॉर्ड किया गया. आईएमडी के मुताबिक पिछले 24 घंटे में सफदरजंग मौसम केंद्र पर बारिश 37.1 मिलीमीटर दर्ज की गई. वहीं आईएमडी ने आज हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

मुंबई में भारी बारिश, ऑरेज अलर्ट जारी
मुंबई में भी बुधवार को भारी बारिश के कारण यातायात काफी प्रभावित हुआ. वहीं आईएमडी ने आज मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों के लिये ऑरेंज अलर्ट चेतावनी जारी की है. इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं 24 घंटों में 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है.

हिमाचल में फिर फटा बादल
हिमाचल प्रदेश में शिमला के रामपुर में बादल फटने से एक स्कूल और पांच घर बह गए. वहीं एनएच-5 भूस्खलन के कारण बंद हो गया. आईएमडी के मुताबिक आज और कल भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही भूस्खलन और बाढ़ आने की भी चेतावनी दी है. आंकड़ों के मुताबिक, 24 जून के बाद से प्रदेश में 652 घर पूरी तरह से और 6686 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए.

Related posts

Leave a Comment