मानसून को लेकर दिल्ली सरकार ने उठाया बड़ा कदम, जलभराव वाले स्थानों पर लगाए CCTV कैमरे

DELHI: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में जलभराव (Waterlogging) वाले महत्वपूर्ण स्थानों की निरंतर निगरानी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार ने ऐसे स्थानों पर सीसीटीवी (CCTV) कैमरे लगाए हैं. अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. लोक कल्याण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जल जमाव के महत्वपूर्ण स्थलों की 24 घंटे निगरानी की जायेगी और सीसीटीवी फुटेज को विभाग के नियंत्रण कक्ष में भेजा जायेगा और कर्मचारियों को स्थिति से निपटने के लिये उचित और आवश्यक निर्देश दिये जायेंगे.

जलभराव वाले स्थान पर लगाए गए CCTV कैमरे
लोक कल्याण विभाग ने राजधानी में जल जमाव वाले 147 स्थानों की पहचान की है, इनमें सात ऐसे संवेदनशील स्थान हैं. जहां से हर साल बरसात के मौसम में भारी जल जमाव की खबरें आती हैं. इन सात स्थानों में डब्ल्यूएचओ इमारत के पास आईपी स्टेट रिंग रोड, मिंटो ब्रिज अंडरपास, पुल प्रह्लादपुर, जखीरा, ओखला, आजादपुर और जहांगीरपुरी मेट्रो स्टेशन रोड शामिल है .

भारत मौसम विज्ञान विभाग की बुधवार को भारी बरसात के लिये जारी ‘ऑरेंज’ अलर्ट को ध्यान में रखते हुये अधिकारियों ने पर्याप्त इंतजाम किये हैं. इनमें लगातार निगरानी, नालों को बेहतर बनाना, पंप लगाने समेत अन्य इंतजाम शामिल हैं.

राजधानी में बृहस्पतिवार को मानसून की पहली बारिश हुयी थी, जिसके बाद प्रगति मैदान सुरंग, आईटीओ, पुल प्रह्लादपुर अंडरपास, बारापूला कोरिडोर, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे और सराय काले खां समेत विभिन्न इलाकों में जल जमाव हो गया था जिसके कारण यातायात ठप हो गया था.

फ्लड कंट्रोल ऑर्डर 2022 जारी
दिल्ली में PWD  द्वारा जलभराव की गंभीरता को देखकर फ्लड कंट्रोल ऑर्डर जारी कर दिया है. इसमें विशेष तौर पर अंडरपास की निगरानी की जाएगी. ऑर्डर के अनुसार अंडरपास में 8 इंच पानी भरने के बाद टीम सतर्क हो जाएंगी. वहीं इससे अधिक पानी बढ़ा तो आवागमन को भी रोक दिया जाएगा. पीडब्ल्यूडी ने वार्निंग देते हुए कहा कि भारी बारिश में नियम को नहीं मानने वालों के खिलाफ एफआइआर दर्ज की जाएगी.

Related posts

Leave a Comment