हरियाणा-पंजाब में आज से शुरू होगी MSP पर धान की खरीद, किसानों के विरोध-प्रदर्शन के बाद केंद्र ने बदला फैसला

पंजाब और हरियाणा में किसानों के विरोध प्रदर्शन के बाद केंद्र सरकार ने आज से यहां MSP पर धान खरीद करने के निर्देश दिए हैं. केंद्र ने दो दिन पहले ही बारिश और नमी का हवाला देते हुए हरियाणा और पंजाब में 11 अक्टूबर से धान खरीद के निर्देश जारी किए थे. सरकार के इस फैसले को लेकर इन दोनों राज्यों के किसानों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया था. जिसके बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर ने केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे से मुलाकात की थी. बता दें कि हरियाणा में 25 सितंबर से धान की सरकारी खरीद की शुरुआत होनी थी.

इसके अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने भी पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर एक अक्टूबर से धान की सरकारी खरीद की अनुमति केंद्र से मांगी थी. केंद्रीय खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने शनिवार को बताया, “फेयर एवरेज क्वॉलिटी (FAQ) के मुताबिक हरियाणा और पंजाब की मंडियों में कल यानी रविवार से MSP पर धान खरीदने की शुरुआत होगी. इसकी शुरुआत सबसे पहले उन इलाकों से होगी जहां धान की फसलें जल्द पाक जाती है और जहां बारिश का बेहद कम असर हुआ है. इसके बाद धीरे धीरे इन राज्यों के अन्य इलाकों में भी धान खरीद की ये प्रक्रिया आगे बढ़ेगी.”

सीएम खट्टर ने की थी अश्विनी चौबे से मुलाकात

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और राज्य के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी चौबे से मुलाकात की थी. नई दिल्ली में हुई इस बैठक के बाद अश्विनी चौबे ने बताया, “हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उनके मंत्रिमंडल के कुछ सदस्यों ने आज मुझसे मुलाकात की. उन्होंने जानकारी दी कि धान खरीद को लेकर वो अपनी सारी तैयारियां पूरी कर चुके हैं. इसके बाद हमनें कल से MSP पर धान खरीद करने के निर्देश दिए हैं ताकि किसानों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े.”

उम्मीद है किसान अब बंद कर देंगे आंदोलन- सीएम खट्टर

इस बैठक के बाद सीएम खट्टर ने अपने बयान में कहा था, “हरियाणा में धान खरीद में देरी को लेकर लगातार किसानों के विरोध प्रदर्शन जारी हैं. हम भी इस बात को लेकर चिंतित हैं और चाहते हैं कि धान खरीद की ये प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू हो. अब जबकि केंद्र ने 3 अक्टूबर से MSP पर धान खरीद करने का निर्णय ले लिया है मुझे उम्मीद है कि किसान अपना आंदोलन बंद कर देंगे.”

पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने भी किया धन्यवाद

केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने भी पीएम नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया. सीएम के ऑफ़िस ने ट्वीट किया, “मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के आग्रह पर केंद्र ने पंजाब में 3 अक्टूबर से धान खरीद की अनुमति दे दी है. सीएम इस मामले को सुलझाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी प्रयासों के लिए उनका धन्यवाद करते हैं.”

Related posts

Leave a Comment