दिल्ली मेट्रो सेवा कल से शुरू, जानिए किस रूट पर कौन से स्टेशन रहेंगे खुले, क्या हैं नियम?

दिल्ली: दिल्ली सहित पूरे देश में मेट्रो 7 सितंबर यानी कल से पटरी पर फिर से दौड़ते हुए नजर आएगी। मेट्रो की सभी लाइनें एकसाथ नहीं खोली जाएंगी। इसे चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा। 12 सितम्बर तक तीन चरणों में दिल्ली के मेट्रो स्टेशनों को शुरू किया जाएगा लेकिन कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों फिलहाल पाबंदी बनी रहेगी। फिजिकल कॉन्टैक्ट कम से कम हों, इसके लिए पूरी तैयारी की गई है। स्टेशनों पर ऑटोमैटिक थर्मल स्क्रीनिंग-सह-सैनिटाइजर डिस्पेंसर और ‘फुट पेडल संचालित लिफ्टों’ को लगाया गया है। गौरतलब है कि पिछले करीब पांच महीने से पूरे देश में मेट्रो सेवा बंद है।

दिल्ली मेट्रो में यात्रा के लिए इन नियमों का पालन करना जरूरी होगा-

  • मेट्रो स्टेशनों में किसी को भी बगैर मास्क के प्रवेश नहीं मिलेगा। अगर आप मास्क लगाना भूल गए हैं या बिना मास्क के गए हैं तो स्टेशन पर पैसे देकर मास्क ले सकते हैं।
  • अगर आप बीमार हैं या आपमें संक्रमण के हल्के लक्षण भी हैं तो भी आपको प्रवेश नहीं मिलेगा।
  • दिल्ली मेट्रो ने इससे संबंधित सबी जानकारियां अपनी वेबसाइट पर डाल दी है। इसके साथ ही गेट के आसपास लैंडमार्क भी बनाया गया है, जिससे जानकारियां पता करने में आसानी होगी।
  • मेट्रो परिचालन के साथ ही पार्किंग सेवाएं भी शुरू हो जाएंगी लेकिन फीडर बसें नहीं चलेगी।
  • पार्किंग का भी मासिक पास बाध्य होगा, जितने दिन उसमें बचे उतने दिन बिना कोई पैसा दिए आप आगे प्रयोग कर पाएंगे।
  • कंटेनमेंट जोन के दायरे में आने वाले मेट्रो स्टेशन के गेट बंद रहेंगे।
  • कंटेनमेंट जोन के सभी स्टेशनों की सूचना, रोजाना सोशल साइट और वेबसाइट के जरिए दी जाएगी।

बता दें कि मेट्रो की येलो लाइन, समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर, कल से चालू हो जाएगी। कोविड-19 निषिद्ध क्षेत्रों में स्थित मेट्रो स्टेशन, सेवा बहाल होने के बावजूद बंद रहेंगे। एक से ज्यादा रूट वाले मेट्रो नेटवर्क को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों का संचालन शुरू कर देना चाहिए ताकि सभी लाइनें 12 सितंबर तक चालू हो जाएं। दूसरे चरण यानि 9 सितंबर को द्वारका से नोएडा और वैशाली के बीच चलने वाली ब्लू लाइन मेट्रो सेवा शुरू होगी। 9 सितंबर को ही मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच चलने वाली मेट्रो सेवा भी शुरू होगी।

तीसरे चरण यानि 10 सितंबर को ग्रीन लाइन और वायलट लाइन सेवा भी शुरू हो जाएगी। 12 सितंबर से सभी मेट्रो सेवाएं चालू रहेंगी और समय सुबह 6 बजे से लेकर रात को 11 बजे के बीच का होगा। 7 से 11 सितंबर के बीच मेट्रो सेवा का समय सुबह 7-11 बजे के बीच और शाम को 4 से बजे के बीच रहेगा।

Related posts

Leave a Comment