शब-ए-बारात और होली से पहले दिल्ली पुलिस ने किए कड़े इंतजाम

नई दिल्‍ली: दिल्ली पुलिस ने कहा है कि शब-ए-बारात और होली से पहले उसने सुचारू यातायात सुनिश्चित करने और दुपहिया वाहनों को तेज रफ्तार से चलाने या उनपर स्टंट करने से रोकने के लिए दोपहिया चालकों तथा पैदल चलने वालों की सुरक्षा के वास्ते व्यापक इंतजाम किए हैं.अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि 9,000 स्थानीय पुलिसकर्मियों के अलावा सुरक्षाकर्मियों की 150 से अधिक कंपनी व 800 यातायात पुलिसकर्मी शब-ए-बारात के लिए तैनात किया जाएगा. शब-ए-बारात सात और आठ मार्च की दरमियानी रात को मनाई जाएगी. पुलिस के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 600 से अधिक जगह नाकाबंदी (पिकेट) की जाएगी और 1,300 मोटरसाइकिल गश्ती दलों को तैनात किया जाएगा.इसके साथ ही, 283 रणनीतिक स्थानों पर 759 यातायात अधिकारियों को तैनात किया जाएगा

दिल्ली पुलिस द्वारा जारी परामर्श में कहा गया है कि चूंकि इस वर्ष होली और शब-ए-बारात एक साथ है, इसलिए यातायात पुलिस के विशेष दस्ते, पीसीआर और स्थानीय पुलिस के साथ विभिन्न सड़कों पर तैनात रहेंगे ताकि शराब पीकर गाड़ी चलाने तथा यातायात नियमों के उल्लंघन की जांच की जा सके. परामर्श में कहा गया है कि तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने (ओवर-स्पीडिंग) की घटनाओं को रोकने के लिए रफ्तार की गणना करने वाले उपकरण (रडार गन) भी तैनात किए जाएंगे. परामर्श के मुताबिक, होली के लिए 287 प्रमुख चौराहों, 233 संवेदनशील जगहों पर 2,033 अधिकारियों वाली विशेष टीमों को तैनात किया जाएगा.

परामर्श में कहा गया है, “इसके अलावा, सड़क सुरक्षा पर उच्चतम न्यायालय की समिति के निर्देश के मुताबिक शराब पीकर गाड़ी चलाने, यातायात सिग्नल का उल्लंघन करने, गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने, खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाने और तेज गति से गाड़ी चलाने के मामले में ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त कर लिया जाएगा और वह कम से कम तीन महीने की अवधि के लिए निलंबित भी किया जाएगा.” परामर्श में आगे कहा गया है, “जिन वाहनों को नाबालिग/अनधिकृत व्यक्ति चलाते, स्टंट करते और बिना लाइसेंस के चलाते हुए पाया जाता है, उनके पंजीकृत मालिकों के खिलाफ भी कार्रवाई शुरू की जाएगी.”

Related posts

Leave a Comment