Delhi Rain : दिल्ली-नोएडा में बारिश, घने बादलों के बीच तापमान में भी आई गिरावट

नई दिल्ली: दिल्ली, नोएडा समेत एनसीआर ((Delhi NCR Rain) के कई इलाकों में रविवार को कई इलाकों में बूंदाबांदी से लेकर हल्की बारिश देखने को मिली. इससे तापमान में भी गिरावट आई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का भी कहना है कि दिल्ली के करावल नगर, दिलशाद गार्डेन, सीमापुर, सीलमपुर, शाहदरा, विवेक नगर, लाल किला, प्रीति विहार समेत कई इलाकों में हल्की बारिश (Light Rain) से लेकर बूंदाबांदी होती रहेगी. दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में रविवार सुबह घने बादल आसमान में छाये रहे. उत्तर प्रदेश (UP Rain) , हरियाणा, राजस्थान (Rajasthan) के लिए भी मौसम विभाग ने ऐसा ही पूर्वानुमान जताया है. उधर, केरल (Kerala heavy rain) और तेलंगाना में भारी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है.

मौसम विभाग का कहना है कि हरियाणा (Haryana) के गुरुग्राम, सोहाना कैथल, कुरुक्षेत्र, नरवाना, रेवाड़ी, हिसार, सफीदों, जींद, पानीपत, गोहाना, हांसी, सोनीपत और रोहतक समेत ज्यादातर इलाकों में रविवार को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी. दिल्ली के नरेला, जफरपुर, नजफगढ़, द्वारका, पालम, आईजीआई एयरपोर्ट, महरौली, छतरपुर, इग्नू, आयानगर में भी हल्की बारिश का अनुमान है.

उत्तर प्रदेश की बात करें तो ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, नोएडा, पिलखुआ, हापुड़, बुलंदशह, जहांगीराबाद में भी अगले कुछ घंटे में हल्की बारिश हो सकती है. यूपी के डिबाई, नरौरा, सहसवान और राजस्थान के भिवाड़ी, अलवर और झुंझनूं में भी अगले दो घंटो में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं.

वहीं दिल्ली और एनसीआर (Delhi NCR Air Pollution) के तमाम इलाकों में वायु प्रदूषण की स्थिति रविवार को बेहद गंभी स्थिति में पहुंच गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, सुबह 6 बजे के वक्त दिल्ली, गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़, नोएडा, बागपत, भिवाड़ी में वायु प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया. पश्चिम यूपी के बागपत में तो एक्यूआई (AQI) 400 तक पहुंच गया. जबकि गाजियाबाद में यह 392 पर था. दिल्ली में एक्यूआई 346 पर था. इसमें पीएम 2.5 (PM 2.5) और पीएम 10 (PM10) का स्तर सबसे ज्यादा था.

Related posts

Leave a Comment