Delhi University: यूजी कोर्सेज की 70,000 सीट पर आए 75,000 आवेदन, 31 अगस्त है फॉर्म भरने की आखिरी तारीख

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि दाखिला प्रक्रिया शुरू होने के पहले तीन दिनों के भीतर करीब 75,000 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण कराया है और दिन के अंत तक यह संख्या एक लाख तक पहुंचने की संभावना है. आपको बता दें, एडमिशन पोर्टल के लाइव होने के 24 घंटे से भी कम समय में, दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने लगभग 70,000 अंडरग्रेजुएट कोर्सेज (UG) सीटों के लिए लगभग 65,000 आवेदन आ गए थे.
विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए अपना पहला वेबीनार बुधवार को दिया और अभ्यर्थियों को इसके बारे में जानकारी दी. दाखिले को लेकर सात अगस्त तक रोज वेबीनार का आयोजन होगा, जिसमें छात्र विश्वविद्यालय के अधिकारियों से सवाल पूछ सकेंगे.
विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले की प्रक्रिया दो अगस्त से शुरू की है जो 31 अगस्त तक चलेगी. विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रम में करीब 70,000 सीटें हैं. विश्चिद्यालय ने अभी तक कट-ऑफ सूची जारी होने की तिथि घोषित नहीं की है, लेकिन इसके 8-10 सितबंर के बीच आने की संभावना है.
दिल्ली विश्वविद्यालय कंप्यूटर केन्द्र के संयुक्त निदेशक प्रोफेसर संजीव सिंह ने बताया, ‘‘अभी तक 75,000 पंजीकरण हुए हैं. हमें आज संख्या एक लाख के पार पहुंचने की आशा है. मैं छात्रों से सूचना बुलेटिन पढ़ने का अनुरोध करता हूं.
कृपया जिन दस्तावेजों को अपलोड करना है उनकी सूची बनाकर रखें. हमें छात्रों के ईमेल आ रहे हैं कि उन्होंने फॉर्म भरने में गलतियां की हैं. जैसे कि उन्होंने 12वीं के स्थान पर 10वीं का अंकपत्र अपलोड कर दिया है. उन्होंने कहा, ‘‘कृपया समझने की कोशिश करें कि यह ऑनलाइन और पारदर्शी प्रक्रिया है और एकबार अगर आप कोई सूचना अपलोड कर देते हैं तो उसे कोई भी नहीं बदल सकता है, विश्वविद्यालय के अधिकारी भी नहीं.

Related posts

Leave a Comment