आतिशबाजी से ‘जहरीली’ हुई दिल्ली की हवा, 450 के पार हुआ AQI तो लागू होगा ऑड-ईवन

दिल्ली-एनसीआर में दिवाली पर हुई आतिशबाजी ने एक बार फिर हवा में जहर घोल दिया है. पिछले एक दिन में दिल्ली की आबो हवा इस कदर बिगड़ गई है कि राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में फिर धुंध की मोदी चादर देखने को मिल रही है. रविवार को राजधानी दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर 218 रिकॉर्ड किया गया था जो अगले ही दिन सोमवार को 332 पर पहुंच गया.

दिल्ली-एनसीआर की हवा एक बार फिर तेजी से जहरीली हो रही है. हवा में सामान्य से साढ़े तीन गुना से ज्यादा प्रदूषण के कण मौजूद हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB)के मुताबिक सोमवार शाम पांच बजे हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 का स्तर 354 और पीएम 2.5 का स्तर 261 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रहा. बता दें कि हवा में पीएम 10 का स्तर 100 से कम होने और पीएम 2.5 का स्तर 60 से कम होने पर ही हवा को साफ माना जाता है. ऐसे में जिस तरह की स्थिति दिल्ली-एनसीआर की हवा में देखने को मिल रही है वह काफी खतरनाक है.

AQI 450 पर लागू होगा ऑड ईवन
दिवाली के बाद तेजी से बिगड़े हालात को देखते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज अहम बैठक की. बैठक में उन्होंने साफ कर दिया है कि दिल्ली की हवा अगर सीवियर कैटेगरी में पहुंच जाती है तो दिल्ली सरकार राजधानी में ऑड ईवन लागू कर देगी. उन्होंने बताया कि दिल्ली में अगर AQI 450 के ऊपर जाता है तो ऑड-ईवन लागू कर दिया जाएगा.

NDMC ने दोगुना किया पार्किंग शुल्क
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच निजी वाहनों की संख्या कम करने के लिए NDMC का बड़ा कदम उठाया है. दिल्ली के सबसे पॉश इलाके लुटियन दिल्ली में अब गाड़ी ले जाना मंहगा हो गया है. प्रदूषण को देखते हुए इस इलाके में गाड़ी पार्किंग के दोगुने पैसे देने होंगे. NDMC का कहना है कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने और निजी वाहनों पर रोक लगाने के लिए ये फैसला लिया गया है. NDMC की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक 31 जनवरी 2024 तक पार्किंग के लिए दोगुना शुल्क देना होगा.

कई इलाकों में 900 के पार पहुंचा AQI
दिल्ली में सोमवार की सुबह प्रदूषण अपने सबसे खतरनाक स्तर पर पहुंच गया. कई इलाकों में AQI का स्तर 900 के पार रिकॉर्ड किया गया. इंडिया गेट और मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम के पास AQI का स्तर 999 पर था, वहीं पूसा में 970 जबकि आनंद विहार में 849 दर्ज किया गया. वहीं शाम को आनंद बिहार का AQI 451, पूसा का 284, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम का AQI 296 रिकॉर्ड किया गया.

Related posts

Leave a Comment