धूल भरी हवाओं के बीच चढ़ा दिल्ली का पारा, मानसून बिहार-झारखंड की ओर बढ़ रहा

नई दिल्ली: दिल्ली में मंगलवार दोपहर को धूल भरी आंधी (Delhi-NCR Dust Storm) चली, लेकिन इससे लोगों को राहत नहीं मिली, दिल्ली में सुबह के वक्त तापमान 38 डिग्री सेल्सियस था जो दोपहर को 42 डिग्री तक पहुंच गया. पारा चढ़ने के कारण लोग उमस से परेशान रहे. रात तक पारा 43 डिग्री तक भी पहुंच सकता है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक दिन पहले ही पूर्वानुमान जारी किया था. विभाग ने कहा था कि अगले कुछ दिनों तक राजधानी में मौसम शुष्क रहेगा और तापमान बढ़ेगा. हालांकि तेज गर्मी के बीच बारिश से लोगों को राहत मिल सकती है.
दक्षिणपश्चिम मानसून (Southwest Monsoon) जल्द ही महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बाकी हिस्सों तक पहुंच सकता है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भी यह 2-3 दिनों में पहुंच जाएगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि बंगाल की खाड़ी के उत्तर में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इस कारण 11 जून के आसपास पूर्वी और मध्य भारत के इन इलाकों में बारिश देखने को मिल सकती है.
विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भी 11-12 जून को वर्षा हो सकती है. तेलंगाना, कोंकण और गोवा में भी 11-12 जून को भारी बारिश देखने को मिल सकती है. पूर्वोत्तर क्षेत्र में मानसून के प्रभाव से अलग-अलग इलाकों में तेज बारिश देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि मानसून 15 जून तक बिहार और झारखंड के ज्यादातर इलाकों में पहुंच जाएगा. जबकि दिल्ली समेत उत्तर भारत में मानसून जून के अंत तक दस्तक देने का अनुमान है.
मौसम विज्ञान विभाग ने पिछले माह मई का दिल्ली-एनसीआर का हाल बताते हुए कहा था कि कई चक्रवातीय तूफान और अन्य प्रभावों से मई में कई दिन बारिश औऱ ठंडी हवाओं का दौर देखने को मिला. यही कारण है कि मई 2021 पिछले 13 सालों में सबसे ठंडा मई का महीना रहा. दिल्ली वालों ने मई में लंबे समय बाद में एक दिन भी लू के थपेड़े नहीं झेले.

Related posts

Leave a Comment