सात साल में गैर जरूरी खर्च और भ्रष्टाचार खत्म कर किया चमत्कार : दिल्ली के बजट पर CM केजरीवाल

नई दिल्ली: दिल्ली में आज केजरीवाल सरकार ने बजट पेश किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि साल 2014/15 में जब हमने पहला बजट पेश किया वो लगभग 31 हजार करोड़ का बजट था. आज सात साल बाद 76 हजार करोड़ का बजट पेश किया गया है. ये किसी चमत्कार से कम नहीं है. ये इसलिए हुआ कि हमारी कट्टर ईमानदार सरकार है. हमने सात साल में गैर जरुरी खर्चें और भ्रष्टाचार को खत्म किया.

7 साल में 12 लाख रोजगार पैदा किए
केजरीवाल ने कहा, आज आम आदमी के सामने रोजगार और महंगाई बड़ी समस्या है. दिल्ली सरकार ने 12 लाख रोजगार पिछले 7 साल में तैयार किए. दिल्ली का बजट रोजगार और महंगाई की समस्या खत्म करता है. ये बजट 5 साल में 20 लाख रोजगार देगा. कोरोना की वजह से लोगों की नौकरियां चली गई थीं. दिल्ली में 1 करोड़ 68 लाख लोग नौकरी के लिए फिट हैं और इनमें से केवल एक तिहाई के पास ही नौकरी है. आठ अलग-अलग सेक्टर में नए रोजगार पैदा किए जाएंगे.

सरकारी स्कूलों का रुख कर रहे बच्चे
सीएम ने कहा, दिल्ली में आज के समय सरकारी स्कूल शानदार हैं, यहां पर मुफ्त शिक्षा दी जाती है. इस साल पौने 4 लाख लोगों ने प्राइवेट स्कूलों से अपने बच्चों को निकालकर सरकारी स्कूलों में भर्ती कराया है. सरकारी स्कूलों में अच्छी शिक्षा होने पर लोगों के पैसे बच रहे हैं. ट्रैफिक लाइट पर खड़े रहने वाले बच्चों के लिए 10 करोड़ की लागत से आवासीय स्कूल बनाएंगे. यहां ऐसे बच्चों को 5 स्टार सुविधा दी जाएगी. मोहल्ला क्लीनिक में फीवर के इलाज से लेकर बड़े ऑपरेशन तक सब फ्री है. टेस्ट सरकारी अस्पताल में न हो पाए तो प्राइवेट में कराओ, वो भी फ्री हैं.

बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और ट्रांसपोर्ट पर काम
उन्होंने साथ ही कहा कि 73 फीसदी दिल्ली की जनता को 24 घंटे फ्री बिजली मिल रही है. पानी फ्री मिल रहा है. अब 24 घंटे फ्री पानी की व्यवस्था कर रहे हैं. महिलाओं को ट्रांसपोर्ट भी फ्री है. शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी और ट्रांसपोर्ट इन पांच चीजों के जरिए दिल्ली की जनता को सहारा देने का काम कर रहे हैं. 31 मार्च 2023 तक दिल्ली की सभी कच्ची कॉलोनियों में सड़क, पानी, सीवर और नाली का काम पूरा हो जाएगा. यमुना को इतना साफ करवा देंगे कि लोग उसमें डुबकी लगा सकते हैं. सभी एजेंसियों में तालमेल होगा तो तरक्की होगी. 7 साल में बहुत तकलीफें आईं, जब पुरानी तकलीफे झेल ली तो आगे भी झेल लेंगे.

कश्मीरी पण्डितों को लेकर बयान पर BJP के आरोपों पर
सीएम केजरीवाल ने कहा, कश्मीरी पंडितों के पलायन के बाद से केंद्र में 8 साल BJP की सरकार रही है. इनके शासन में एक भी परिवार का पुनर्वास नहीं हुआ है, केवल सियासत हुई है. अब उस दर्द और त्रासदी पर फिल्म बनाकर कमाई कर रहे है. 200 करोड़ कमा चुके हैं. यह तो क्राइम है. हमारी मांग है इसे यूट्यूब पर डालो और जो कमाया है उसे कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास पर खर्च किया जाए.

Related posts

Leave a Comment