जहर खाकर मर जा… पिता देते थे बेरोजगारी पर ताना, 19 साल के बेटे ने खाया जहर

“तू घर में पड़ा रहता है, कोई काम नहीं करता, जहर खा कर मर क्यों नहीं जाता…” इस तरह के ताने सुन-सुनकर जबलपुर के शख्स ने खुदकुशी कर ली है. यह ताने युवक को और कोई नहीं उसका पिता ही मारता था. जिसकी वजह से युवक मानसिक रूप से काफी परेशान हो गया था. रोज-रोज तानों से त्रस्त होकर 19 साल के बेटे ने जहर खाकर जान दे दी है. बेरोजगारी के दंश ने एक और बेटे की जान ले ली. पुलिस ने बेटे की मौत के मामले में पिता के खिलाफ आत्महत्या के लिए प्रेरित करने की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया है.

गोहलपुर थाना क्षेत्र के जागृती नगर में रहने बाले संतोष कुशवाहा अपने बेटे सत्यम कुशवाहा को अक्सर रोजगार से जुड़ने के लिए कहा करते थे. उनकी मंशा जो भी रही हो लेकिन उनके बार-बार कोई काम-धंधा ढूंढ लेने की बात सत्यम के मन में गहरा घाव कर जाती थी. महज 19 साल का सत्यम रोजगार न ढूंढकर ज्यादातर वक्त घर में ही बिताता था और मोबाइल में लगा रहता था. बेटे के बेरोजगार होने से परेशान पिता सुबह-शाम उसे ताना मारते रहते थे. वह बेटे सत्यम को ताने मारकर प्रेरित करते थे ताकि वह कुछ काम करना शुरू कर दे. वह अक्सर उससे बोलते थे कि ‘तू घर में ही पड़ा रहता है, काम धंधा करता नहीं है… कहीं जाकर मर क्यों नहीं जाता?’

तानों से तंग आकर उठाया कदम
पिता के रोज-रोज के तानों से त्रस्त होकर बेटे सत्यम कुशवाहा ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली. गोहलपुर थाना प्रभारी राजपाल सिंह बघेल ने जानकारी देते हुए बताया कि सत्यम कुशवाहा ने 28 अप्रैल को जहर का सेवन कर लिया था. जिसे इलाज के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था. जहां इलाज के दौरान सत्यम की मौत हो गई थी. निजी अस्पताल से मिली जानकारी के बाद जब पुलिस ने पूरे मामले की जांच पड़ताल शुरू की तो मृतक की मां और पड़ोसियों के बयान से चौंकाने वाले खुलासे हुए.

पिता ही दे रहे थे ताने
मृतक की मां सुनीता कुशवाहा ने अपने बयान में बताया कि बेटा बेरोजगार था काम करने नहीं जाया करता था. जिसको लेकर पिता आए दिन ताने दिया करते थे. जिससे दुखी होकर उसने आत्महत्या कर ली. वही पड़ोस के लोगों ने पुलिस को बताया कि सत्यम के पिता संतोष आए दिन बेटे को ताने दिया करते थे. इसी बात से त्रस्त होकर बेटे ने मौत को गले लगा लिया.

बहरहाल पुलिस ने जांच के बाद पिता संतोष कुशवाहा को बेटे सत्यम कुशवाहा को आत्महत्या के लिये उकसाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी पिता के खिलाफ धारा 306 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

Related posts

Leave a Comment