कांग्रेस CEC की बैठक में 6 राज्यों की 62 सीटों पर चर्चा, आज जारी होगी दूसरी लिस्ट!

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की दूसरी बैठक सोमवार को हुई. इस बैठक में लोकसभा चुनाव को लेकर सोमवार को 6 राज्यों के 62 सीटों पर चर्चा की, जिनमें करीब 40 पर मुहर लगाई. सूत्रों के मुताबिक कैंडिडेट की दूसरी सूची अगले एक-दो दिन में जारी हो सकती है. इस लिस्ट में राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ के नाम शामिल हो सकते हैं.

राजस्थान की जालोर-सिरोही सीट से वैभव गहलोत के नाम को मंजूरी दी गई है. वहीं बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए राहुल कस्वां अपने वर्तमान संसदीय क्षेत्र चुरू से ही चुनाव लड़ेंगे. सूत्रों ने बताया कि टोंक सवाई माधोपुर से हरीश मीणा को उम्मीदवार बनाया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक अशोक गहलोत, सचिन पायलट, जितेंद्र सिंह, दिग्विजय सिंह और कमलनाथ लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे.

इन राज्यों की सीटों पर चर्चा
इस बैठक में राजस्थान की 13, मध्य प्रदेश की 16, उत्तराखंड की 5, गुजरात की 14, असम की 13 और केंद्रशासित प्रदेश दमन दीव की एक सीट पर चर्चा हुई. वहीं दिल्ली पर कोई चर्चा नहीं हुई. इसके अलावा यूपी की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक भी सोमवार को हुई, वहां से जब नाम सीईसी में आएंगे उस पर चर्चा तब होगी. 15 मार्च को अगली बैठक हो सकती है.

करीब 40 नामों पर लगी मुहर
इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और सीईसी में शामिल कई अन्य नेताओं, संबंधित राज्यों के प्रभारी और वरिष्ठ नेताओं ने शिरकत की. हालांकि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इस बैठक में शामिल नहीं हुए. इस बैठक में उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, असम, गुजरात और दमन दीव के लिए 62 उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई जिनमें से करीब 40 नामों पर मुहर लगाई गई.

वायनाड से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी
कांग्रेस ने शुक्रवार को 39 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी, जिसमें पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल थे. राहुल गांधी एक बार फिर केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे. वहीं राहुल गांधी के अमेठी से चुनाव लड़ने के बारे में अब तक पार्टी की ओर से कुछ साफ नहीं किया गया है. हालांकि उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कुछ नेताओं की इच्छा है कि राहुल गांधी को अमेठी और प्रियंका गांधी वाड्रा को रायबरेली से चुनाव लड़ना चाहिए.

Related posts

Leave a Comment