उपराष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग के दौरान न हो गलती! बीजेपी ने दी एनडीए सांसदों को ट्रेनिंग, मॉक ड्रिल का आयोजन

उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे. मुकाबल राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा (Margaret Alva) के बीच है. आंकड़ों के लिहाज से धनखड़ की जीत तय है लेकिन बीजेपी (BJP) कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती है. इसलिए उसने चुनाव से पहले शुक्रवार को एनडीए गठबंधन के सांसदों के लिए मॉक वोटिंग ड्रिल का आयोजन किया.

मॉक ड्रिल के दौरान बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा और कई केंद्रीय मंत्री मौजूद थे. केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने इसका निरीक्षण किया. अभ्यास के बाद, एनडीए के उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ संसद पहुंचे और उन्हें अपना उम्मीदवार नामित करने के लिए सत्तारूढ़ गठबंधन के सांसदों को धन्यवाद दिया.

उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान संसद भवन में सुबह 10 बजे से शुरू होगा. शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे जिसके बाद वोटों की गिनती होगी. देर शाम तक नए उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर दी जाएगी. उपराष्ट्रपति के रूप में एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को शपथ लेंगे. 

धनखड़ की जीते तो होगा यह इत्तेफाक
धनखड़ यदि उपराष्ट्रपति निर्वाचित होते हैं, तो यह एक संयोग होगा कि लोकसभा के अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति एक ही राज्य के होंगे. ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष हैं और वह राजस्थान के कोटा संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. उपराष्ट्रपति राज्यसभा के पदेन सभापति भी होते हैं. धनखड़ के जीतने पर दोनों सदनों के सभापति राजस्थान से होंगे. धनखड़ का जन्म राजस्थान (Rajasthan) के झुंझुनू (Jhunjhunu) जिले से संबंध रखते हैं झुंझुनू लोकसभा सीट से सांसद भी रहे हैं. 

Related posts

Leave a Comment