रिलायंस के चलते शेयर बाजार की तेजी थमी, सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में बंद

नई दिल्ली: Stock Market Updates : सोमवार को घरेलू शेयर बाजार की दो दिनों की तेजी थम गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज़ ने जून तिमाही के अपने शुद्ध लाभ के नतीजे में पिछले साल के मुकाबले 7.5 फीसदी गिरावट देखा है, जिसका असर आज निवेशकों पर दिखा. सेंसेक्स पर आज रिलायंस, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई और लार्सन एंड टूब्रो के शेयरों में काफी गिरावट आई. हालांकि, इन्फोसिस, कोटक और अल्ट्राटेक ने बाजार को थोड़ा संभाला.
सेंसेक्स क्लोजिंग में 124 अंकों यानी 0.23 फीसदी गिरकर 52,852 पर बंद हुआ, वहीं, निफ्टी पर 32 अंकों यानी 0.2 फीसदी की गिरावट देखी गई और इंडेक्स 15,824 पर बंद हुआ.
निफ्टी पर सात सेक्टरों में गिरावट देखी गई. रियल्टी सेक्टर में सबसे ज्यादा 1 फीसदी की गिरावट आई. वहीं, निफ्टी बैंक, ऑटो, फाइनेंशियल, FMCG और PSU बैंक इंडेक्स भी गिरावट के साथ बंद हुए. हालांकि, मेटल, फार्मा और आईटी शेयर तेज रहे.
अगर ओपनिंग पर नजर डालें तो वैश्विक बाजारों से आज प्री ओपनिंग में नकारात्मक रुख देखने को मिला था, जिसके बाद बाद बाजार गिरावट के साथ खुले. हालांकि, इसके बाद बेंचमार्क इंडेक्स में बढ़ोतरी आई, लेकिन उतार-चढ़ाव के चलते बाजार में शुरुआती कारोबार में फ्लैट ट्रे़डिंग देखी गई. आज ओपनिंग के साथ सेंसेक्स में 170.92 अंकों यानी 0.32% की गिरावट के साथ 52,804.88 के लेवल पर खुला. वहीं, निफ्टी 44.70 अंकोंं यानी 0.28% की गिरावट लेकर 15811.30 के स्तर पर खुला. बाजार खुलने के साथ 1240 शेयरों में तेजी और 676 में गिरावट दर्ज की गई.
आज एशियाई बाजारों में भी गिरावट दिखी. SGX Nifty लाल निशान में खुला था. जापान के निक्केई में 1.6 फीसदी की उछाल आई थी, लेकिन यह अब भी अपने सात महीनों के सबसे निचले स्तर पर था. कॉस्पी में भी बहुत बदलाव नहीं दर्ज हुआ.

Related posts

Leave a Comment