कोरोना काल में लोगों ने 73000 करोड़ निकाले, आप भी Provident Fund से ऐसे निकाल सकते हैं पैसा

Provident Fund Withdrawal rules: कोरोना संकट काल में लोगों केवल 9 महीने में EPFO से 73000 करोड़ रुपए निकाले. आप भी UMANG एप की मदद से घर बैठे ऑनलाइन निकासी कर सकती है.

Provident Fund: कोरोना काल में लोगों ने जरूरत पड़ने पर अपने रिटायरफंड का इस्तेमाल किया और करीब 73000 करोड़ रुपए EPFO (Employees Provident Fund Organization ) से निकाले. 1 अप्रैल 2020 से 31 दिसंबर 2020 के बीच लोगों ने इतने पैसे निकाले हैं. यह जानकारी ईपीएफओ की तरफ से दी गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना काल में करीब 20 मिलियन ( 2 करोड़) कर्मचारियों ने अपने रिटायरमेंट फंड (Online PF Withdrawal) का इस्तेमाल किया. आज ईपीएफओ की तरफ से वित्त वर्ष 2018-19 के लिए सालाना रिपोर्ट जारी की गई है. इसमें कहा गया है कि उस पूरे वित्त वर्ष में 16.37 मिलियन कर्मचारियों (1.63 करोड़) ने रिटायरमेंट फंड से करीब 81200 करोड़ रुपए निकाले थे. ऐसे में माना जा रहा है कि चालू वित्त वर्ष में अगर निकालने की यह रफ्तार जारी रही तो कुल 26.5 मिलियन (2.65 करोड़) क्लेम किए जा सकते हैं और रिफंड की कुल राशि 97700 करोड़ तक पहुंच सकती है.

PF से निकासी को लेकर नियम
अगर रिटायरमेंट से पहले कंट्रीब्यूटर इस फंड को निकालना (PF Withdrawal rules) चाहता है तो नियम के मुताबिक, 54 साल के बाद वह रिटायरमेंट से एक साल पहले तक 90 फीसदी फंड निकाल सकता है. इसके अलावा अगर कोई कंट्रीब्यूटर एक महीने से अधिक समय से बेरोजगार है तो वह EPF से 75 फीसदी तक निकासी कर सकता है. 2 महीने से अधिक की बेरोजगारी पर बाकी 25 फीसदी भी निकाल सकता है. अगर आपको भी अपने रिटायरमेंट फंड की जरूरत है तो आसानी से यह काम ऑनलाइन किया जा सकता है. इसके अलावा UMANG एप के जरिए भी यह काम ऑनलाइन संभव है.

– सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से ऐप को डाउनलोड कर उसमें लॉगिन करें. अगर आपका अकाउंट नहीं है तो उसमें अकाउंट बना लें.
– इसके बाद ‘EPFO’को चुनकर ‘Employee Centric Services’ विकल्प को चुनें
इसके बाद ‘Raise Claim’ विकल्प को सेलेक्ट करें.
– अब आपको UAN की जानकारी देनी होगी और फिर
‘Get OTP’ पर क्लिक करें.
– इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज कर ‘Login’ पर क्लिक कर दें
– इतना करने के बाद अब अपने बैंक खाते के आखिरी के चार डिजीट को दर्ज करें और Member ID सेलेक्ट कर ‘Proceed for claim’ पर क्लिक करें
– अब आपसे ‘Adress’ दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. उसे दर्ज करने के बाद ‘Next’ पर क्लिक करें और चेक की फोटो को अपलोड कर दें.
– अब आपके खाते में तय समय सीमा के अंदर पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

UAN से सारा काम होगा आसान
2014 में यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) की शुरुआत के बाद, ईपीएफ से संबंधित सभी प्रक्रियाएं आसान हो गई हैं. UAN, 12 अंकों का एक यूनिक कोड है जो सदस्यों के पीएफ खातों को जोड़ता है और उनके खाते को ऑनलाइन मैनेज करने में उनकी मदद करता है. यूएएन का उपयोग करते हुए, एक कर्मचारी अब रकम ट्रांसफर कर सकता है, निकासी कर सकता है, पीएफ बैलेंस की जांच कर सकता है और डिटेल अपडेट कर सकता है.

Related posts

Leave a Comment