ईडी ने मिस्‍टिस्‍ट के प्रबंधक सिंघल से समुद्री जहाज, 30 करोड़ की कीमत तय की

Bank Fraud Case: प्रवर्तन निदेशालय ने भूषण पावर एंड स्टील के मालिक संजय सिंघल के खिलाफ चल रही मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (Money Laundering Act) के तहत जांच में एक जहाज जब्त किया है. इस जहाज की कीमत 30 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई गई है. ईडी इस मामले की जांच के दौरान अब तक संजय सिंघल से जुड़ी कंपनियों की 4454 करोड़ रुपये की संपत्तियां जप्त कर चुका है.

प्रवर्तन निदेशालय के एक आला अधिकारी ने बताया कि ईडी ने यह जांच साल 2019 में सीबीआई द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर शुरू की थी. यह FIR भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड कंपनी और उसके मालिक संजय सिंघल और अन्य के खिलाफ थी. इस FIR में अपराधिक षड्यंत्र, धोखाधड़ी और जाली दस्तावेजों का प्रयोग आदि में आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था.

ईडी को जांच के दौरान पता चला था कि संजय सिंघल ने अपनी कंपनियों के जरिए बैंकों से जो लोन लिया था उन्होंने अपनी दूसरी कंपनियों में तमाम नियम कानूनों को ताक पर रखकर लोन की रकम भेज दी थी. यह भी आरोप है कि हवाई जहाज खरीदने के लिए भी संजय सिंघल ने बैंक लोन की रकम प्रयोग की थी. इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय 25 आरोपियों के खिलाफ अपना आरोप पत्र कोर्ट के सामने पेश कर चुका है जिस पर कोर्ट की सुनवाई जारी है.

ईडी अधिकारी के मुताबिक जिस जहाज को जब्त किया गया है, वह संजय सिंघल (Sanjay Singal) की कंपनी भूषण एयरवेज सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड का बताया गया है. ईडी (ED) ने इस मामले की जांच के दौरान संजय सिंघल और उनकी कंपनियों की लंदन (London), मुंबई (Mumabi) और दिल्ली (Delhi) में मौजूद चल अचल संपत्ति जब्त की थी. मामले की जांच जारी है.

Related posts

Leave a Comment