पुणे में डिप्टी सीएम अजीत पवार के करीबी के घर ED की छापेमारी, बैंक धोखाधड़ी का है मामला

पुणे: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के एक करीबी के घर पर आज प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने छापेमारी की है. अजीत पवार के इस करीबी व्यक्ति का नाम जगदीश कदम बताया जा रहा है, जो अजीत पवार के चचेरे भाई और दौंड चीनी कारखाने के निदेशक हैं. ईडी ने पुणे के अलावा मुंबई में भी जगदीश कदम के आवास पर तलाशी ली है.

प्रवर्तन निदेशालय ने बताया है कि तलाशी महाराष्ट्र राज्य सहकारी (एमएससी) बैंक धोखाधड़ी के संबंध में है. इसी साल जुलाई में ईडी ने महाराष्ट्र स्टेट कॉपरेटिव बैंक घोटाले मामले में एक चीनी मिल (शुगर मिल) को सीज किया था. तब ED ने शुगर मील मालिक का नाम नहीं बताया था. सूत्रों के मुताबिक यह शुगर मिल अजित पवार के करीबी जगदीश की ही थी.

क्या है पूरा मामला ?

दरअसल, साल 2019 में मुंबई पुलिस ने महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक (एमएससीबी) घोटाले में अजीत पवार और 70 अन्य के खिलाफ साल 2019 में एफआईआर दर्ज की थी, लेकिन मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट कोर्ट में क्लोजर रिपोर्ट दाखिल की थी. पुलिस ने 23 सितंबर 2019 को 5,000 करोड़ रुपये के घोटाले में शरद पवार और अजीत पवार को नामजद किया था. मुम्बई पुलिस ने सबूतों के अभाव में केस बंद कर दिया था.

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने करोड़ों रुपये के महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक (एमएससीबी) घोटाले में मुंबई पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट का विरोध किया जिसमें सत्तारूढ़ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख नेताओं का नाम लिया गया है. ईडी ने मुंबई पुलिस द्वारा दायर क्लोजर रिपोर्ट की कॉपी मांगी थी और पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट को भी चुनौती दी थी. तब से ED इस मामले की जांच कर रही है.

Related posts

Leave a Comment