महंगाई की मार!! बाज़ार में सब्ज़ियों के दाम छू रहे आसमान..

दिल्ली: त्योहारों का सीजन शुरू होते ही बाजार में महंगाई ने लोगों की जेब पर डाका डाला दिया है. सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. देश के विभिन्न भागों में हो रही बेमौसम बारिश के चलते आलू-प्याज और टमाटर के दामों में भारी उछाल आ गया है. बाजारों में टमाटर 70 से 80 रुपये प्रति किलो और आलू 45 से 55 रुपये प्रति किलो बिक रह है. प्याज़ 60-70 रुपये प्रति किलो बिक रहे हैं.

प्याज पिछले साल की तरह उपभोक्ताओं के आंसू निकाल रहा है. बरसात में फसल खराब होने की वजह से प्याज के दाम लगातार आसमान छू रहे हैं, जिससे आम उपभोक्ता परेशान हैं.

प्याजा बाजार में 60 से 70 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. चेन्नई के खुदरा बाजार में प्याज की कीमतें मंगलवार को 73 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई. मंगलवार को दिल्ली में प्याज का खुदरा भाव 51 रुपये प्रति किलोग्राम, कोलकाता में 65 रुपये प्रति किलोग्राम और मुंबई में 67 रुपये प्रति किलोग्राम रहा.

गौरतलब है कि नवरात्र में उत्तर भारत समेत देश के अधिकांश हिस्से में लोग लहसुन-प्याज नहीं खाते हैं. जिससे खपत कम होती है, मगर इससे प्याज की महंगाई से राहत नहीं मिली.

कारोबारी बताते हैं कि, “साउथ और महाराष्ट्र में बारिश हुई, यानी प्याज उत्पादक राज्यों में बारिश के कारण फसल खराब हो गई, जिसके कारण शॉर्टेज है. वहीं नई फसल आने में देर है, जहां कहीं भी नई फसल आ रही है, वो भी पर्याप्त नहीं है. साथ ही ऊंचे भाव पर ही किसान के पास से आ रहा है प्याज.”

फेस्टिव सीजन में महंगाई की मार लोगों के सामने एक बड़ी परेशानी खड़ी हो गई है. पहले ही कोरोना संकट ने लोगों की आर्थिक स्थिति को खासा प्रभावित किया है अब सब्जियों के दाम बढ़ जाने लोगों को दोहरी मार झेलनी पड़ी रही है.

Related posts

Leave a Comment