6 जनवरी को मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव, 27 दिसंबर तक नामांकन

दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. दिल्ली नगर निगम के महापौर और उपमहापौर चुनाव के नामांकन के लिए अंतिम तारीख 27 दिसंबर तय की गई है. नामांकन निगम सचिव के कार्यालय में किसी भी कार्य दिवस में सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक दाखिल किए जा सकते हैं. हालांकि, चुनाव से पहले उम्मीदवार कभी भी अपना नामांकन वापस ले सकते हैं.

6 जनवरी 2023 को सुबह 11 बजे दिल्ली नगर निगम की पहली बैठक होगी और उसी में मेयर, डिप्टी मेयर पद और स्थाई समिति के 6 सदस्यों के लिए चुनाव होगा. चुनाव के लिए सिक्रेट बैलेट से चुनाव होगा. नियमानुसार दिल्ली नगर निगम के महापौर का पद पहले साल वर्ष के लिए महिला सदस्या के लिए आरक्षित है. आपको बता दें कि दिल्ली में नगर निगम के 250 वार्डों के लिए 4 दिसंबर को मतदान हुआ था और 7 दिसंबर को चुनाव का परिणाम आया था.

नगर निगम की पहली बैठक 6 जनवरी को
दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने 6 जनवरी, 2023 को नगर निगम की पहली बैठक बुलाने के प्रस्ताव को हाल में मंजूरी दी थी. एमसीडी ने एक बयान में कहा कि दिल्ली नगर निगम के महापौर, उप महापौर और सदन की स्थायी समिति के छह सदस्यों के पदों के लिए चुनाव 6 जनवरी को दिल्ली नगर निगम की पहली बैठक के दौरान पूर्वाह्न 11 बजे होंगे. निगम का यह पहला सदन होगा, जिसमें 250 पार्षद शामिल होंगे. सदन की बैठक मिंटो रोड पर एमसीडी के मुख्यालय, सिविक सेंटर में आयोजित होगी.

AAP के नवनिर्वाचित पार्षद हर गली में जाएं
उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी (आप) के नवनिर्वाचित पार्षदों से कहा कि वे अपने वार्ड की हर कॉलोनी में जाएं और अपनी मौजूदगी में सफाई कराएं. केजरीवाल ने हिंदी में ट्वीट किया और कहा कि हम सभी को मिलकर दिल्ली को साफ करना है. मैं सभी पार्षदों से अपील करता हूं – अपने वार्ड की हर गली, कॉलोनी में जाएं और अपनी उपस्थिति में इसे साफ कराएं. नवनिर्वाचित एमसीडी की पहली बैठक अगले साल छह जनवरी को होगी.

दिल्ली नगर निगम चुनाव में AAP ने फहराया पताका
मालूम हो कि दिल्ली नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी के 134 पार्षद चुनकर आए. तो वहीं 15 सालों तक MCD की सत्ता पर काबिज रही भारतीय जनता पार्टी 104 पार्षदों के साथ दूसरे नंबर पर रही, दिल्ली नगर निगम में सरकार बनाने के लिए 126 का आंकड़ा होना जरूरी होता है.

Related posts

Leave a Comment