ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ उद्यमियों का रुझान बढ़ा, उद्योगों के लिए 900 हेक्टेयर जमीन का इंतजाम जल्द

Greater Noida Authority: बीते कुछ वर्षों में औद्योगिक निवेश के लिए ग्रेटर नोएडा की तरफ उद्यमियों का रुझान तेजी से बढ़ा है. देश और विदेशों की कई कंपनियां ग्रेटर नोएडा में जमीन पाने के लिए आतुर हैं. उनकी मांग के अनुरूप जमीन उपलब्ध कराने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण भी प्रयासरत है. प्राधिकरण आठ नए औद्योगिक सेक्टर बसा रहा है. इसके लिए करीब 900 हेक्टेयर जमीन खरीद रहा है. प्राधिकरण अब तक आधी जमीन खरीद चुका है. शेष जमीन के लिए प्राधिकरण ने कोशिश और तेज कर दी है.

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की ओर उद्यमियों का रुझान बढ़ा है. इसकी पुष्टि इस बात से हो जाती है कि कोरोना संकट के बावजूद 2021-22 में 1000 वर्ग मीटर से 20 एकड़ तक के 46 भूखंडों का आवंटन किया गया. इससे प्राधिकरण को करीब 268 करोड़ रुपये की आमदनी होगी. 2000 करोड़ रुपये का निवेश और 8200 लोगों को रोजगार मिल सकेगा. कई और बड़ी कंपनियां भी ग्रेटर नोएडा में निवेश के लिए कदम बढ़ा चुकी हैं.

उद्योगों के लिए जमीन की मांग को देखते हुए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर आठ नए सेक्टर बसाने पर काम चल रहा है. ये सेक्टर ईकोटेक 7, 8, 9, 12ए, 16, 19, 19ए और ईकोटेक 21 हैं. इन सेक्टरों के लिए प्राधिकरण करीब 900 हेक्टेयर जमीन के इंतजाम में जुटा है. इन सेक्टरों के बसने से उद्यमियों को जमीन मिल सकेगी. इससे करोड़ो रुपये का निवेश और हजारों लोगों को रोजगार मिल मिल सकेगा. जमीन के इंतजाम में और तेजी लाने के लिए सीईओ नरेंद्र भूषण ने भूलेख, उद्योग और अन्य संबंधित विभागों के साथ ऑनलाइन समीक्षा बैठक की. किसानों से जमीन शीघ्र प्राप्त करने के लिए संबंधित गांवों में शिविर लगाने के निर्देश दिए. किसानों को उनका हक तत्काल देकर जमीन लेने को कहा. इसमें लापरवाही पर कार्रवाई की चेतावनी दी.

निवेश मित्रा से मिल रहीं 30 सुविधाएं
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण निवेश मित्रा पोर्टल पर उद्योगों से जुड़ी करीब 30 सुविधाएं ऑनलाइन कर चुका है. उनसे जुड़े आवेदनों को ऑनलाइन ही निस्तारित भी कर देता है. इससे उद्यमियों को बहुत सहूलियत मिल जाती है. उनको प्राधिकरण दफ्तर नहीं आना पड़ता.

सेक्टर एरिया (हेक्टेयर में)
ईकोटेक 7 109
ईकोटेक 8 161
ईकोटेक 9 170
ईकोटेक 12ए 191
ईकोटेक 16 45
ईकोटेक 19 60
ईकोटेक 19ए 80
ईकोटेक 21 83

इन गांवों से ली जा रही जमीन
नौ नए औद्योगिक सेक्टर बसाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण जिन गांवों की जमीन खरीद रहा है, उनमें पौव्वारी, इमिलियाका, अटाई, मुरादपुर, लुक्सर, दादूपुर, लड़पुरा, खानपुर, सिरसा, वैदपुरा, जौन समाना, सुनपुरा, भोला रावल, धूममानिकपुर, खेड़ी, आमका, किराचपुर, कैलाशपुर, खोदना कला, भनौता और खोदना खुर्द गांव शामिल हैं.

Related posts

Leave a Comment