अफगानिस्‍तान के कुंदुज शहर की मस्जिद में विस्‍फोट, 50 लोगों की मौत

काबुल : अफगानिस्‍तान के कुंदुज शहर के मस्जिद में हुए विस्‍फोट में कम से कम 50 लोगों को जान गंवानी पड़ी है. न्‍यूज एजेंसी AFP ने अस्‍पताल सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है. कुंद्रुज सेंट्रल हॉस्पिटल के एक डॉक्‍टर ने नाम उजागर न करने की शर्त पर कहा, ‘अब तक हमें 35शव मिल चुके हैं और 50 से अधिक घायल इस समय अस्‍पताल में हैं. ‘एक सूत्र ने बताया कि एक अन्‍य अस्‍पताल में 15 लोगों के शव मिले हैं. तालिबान के प्रवक्‍ताजबीहुल्‍लाह मुजाहिद ने इससे पहले बताया था कि कुंदुज के हमारे शिया हमवतन की मस्जिद में हुए धमाके में बड़ी संख्‍या में लोगों की मौत हुई है और घायल हुए हैं.फिलहाल किसी संगठन ने हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है.

कुंदुज शहर के निवासियों ने एएफपी को बताया कि शुक्रवार की नमाज के दौरान मस्जिद में यह धमाका हुआ. स्‍थानीय व्‍यापारी जालमई अलोकजई ने कुंद्राज प्रांत की अस्‍पताल में पहुंचकर यह पता किया कि डॉक्‍टरों को खून की जरूरत तो नहीं है. उन्‍होंने बताया, ‘मैं 50 से अधिक शव देखे. एंबुलेंस शवों को वापस लेने के लिए घटनास्‍थल पर जा रही थीं. ‘एक सहायताकर्मी ने आशंका जताई है कि मृतकों की संख्‍या बढ़ सकती है.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि वे जब नमाज अदा कर रहे थे तो उन्होंने विस्फोट की आवाज सुनी. अफगानिस्तान का तालिबान नेतृत्व स्थानीय इस्लामिक स्टेट से संबद्ध संगठनों की ओर से पैदा किए जा रहे खतरों से जूझ रहा है. इस्लामिक स्टेट अपने प्रतिद्वंद्वियों को निशाना बना रहा है और काबुल में दो बम हमले किए. इस्लामिक स्टेट अफगानिस्तान के धार्मिक अल्पसंख्यक वर्ग को भी निशाना बनाता है.

Related posts

Leave a Comment