‘प्रधानमंत्री मुद्रा लोन’ के नाम पर ठगी कर रहे फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, तीन आरोपी गिरफ्तार

Fake call center in Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में ठगी (Cheating) करने वाले एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश करने में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की साइबर टीम को बड़ी सफलता हाथ लगी है. नॉर्थ वेस्ट जिले की साइबर पुलिस ने ‘प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के नाम पर ठगी कर रहे एक फर्जी कॉल सेंटर (Fake call center) का भंडाफोड किया है. इस मामले में पुलिस तीन लोगों को गिरफ्तार (Arrest) कर आगे जांच कर रही है.

राजधानी दिल्ली की साइबर थाना उत्तर पश्चिम जिला पुलिस ने एक शिकायतकर्ता की शिकायत पर मामले की जांच करते हुए ‘प्रधानमंत्री मुद्रा लोन’ को रियायती दरों पर दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले एक फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश कर दिया है. गिरफ्तार किए गए तीन आरोपियों की पहचान सलीम खान, ज्योति और मेहविश के रूप में हुई है.

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के नाम पर ठगी

डीसीपी नॉर्थ वेस्ट के अनुसार जानकारी दी जा रही है कि तीनो आरोपियों ने मुख्य रूप से रियायती दरों पर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन की पेशकश कर गरीब लोगों को निशाना बनाया था. डीसीपी के अनुसार इस फर्जी कॉल सेंटर ने पिछले एक साल में 200 से अधिक निर्दोष लोगों को अपना निशाना बनाया है. दिल्ली पुलिस ने अपनी इस कार्रवाई को दैरान फर्जी कॉल सेंटर से आठ मोबाइल फोन, एक लैपटॉप और दस्तावेज बरामद किए गए हैं.

बताया जा रहा है कि यह मामला तब सामने आया जब एक दिनेश नाम के शख्स को अंजान नंबर से मैसेज दिया गया कि उसे 50 प्रतिशत की रियायती दर पर 2 लाख रुपये का प्रधानमंत्री मुद्रा लोन मिल सकता है. जिसके बाद शख्स ने मोबाइल नंबर पर संपर्क किया तो, उसे एक व्हाट्सएप पर डॉक्यूमेंट की कॉपी समेत रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर 1,200 रुपये भेजने के लिए कहा गया.

शख्स से वसूले 18,500 रुपये

रियायती दर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेने के लिए शख्स ने व्हाट्सएप के माध्यम से डॉक्यूमेंट की कॉपी भेजी. इसके साथ ही फर्जी कॉल सेंटर की ओर से इंश्योरेंस के नाम पर 8,950 रुपए की मांग की गई. जिसके बाद शिकायतकर्ता को कथिततौर पर 2 लाख रुपये का लेने के लिए अन्य सरकारी टैक्स को भरने के नाम पर 18500 रुपये की भी मांग की गई.

इस दौरान शिकायतकर्ता ने फर्जी कॉल सेंटर की ओर से दिए गए बैंक खाते में कुल 28,650 रुपये ट्रांसफर कर दिए. जिसके बाद एक बार फिर से शख्स को फर्जी कॉल सेंटर की ओर से बताया गया कि उसकी लोन फाइल को रद्द कर दिया गया है. जिसे दोबारा फाइल करने के लिए 7 हजार के अतिरिक्त भुगतान की मांग की गई. जिसके बाद शख्स को एहसास हुआ कि उसे किसी प्रकार का कोई लोन नहीं मिलने वाला है और उसके साथ धोखा किया गया है. शख्स की शिकायत के आधार पर बैंक से डिटेल निकाले जाने पर मिली जानकारी के आधार पर दिल्ली पुलिस(Delhi Police) की टीम ने उत्तम नगर इलाके में एक स्थान पर छापा मारा. जहां एक फर्जी कॉल सेंटर(Fake call center) पर मौके से तीन लोगों को गिरफ्तार(Arrest) कर लिया गया.

Related posts

Leave a Comment