फरीदाबाद : SBI Bank कर्मचारी बनकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 7 आरोपी गिरफ्तार

फरीदाबाद: आजकल के आधुनिक दौर में बैंक पैसे को सुरक्षित रखने का बेहतर जरिया है लेकिन कुछ आपराधिक प्रवृति के लोग एप्प के जरिये एसबीआई कस्टमर केयर के नंबर से फेक कॉल करके बैंक प्रतिनिधि बनकर उनके पुराने क्रेडिट कार्ड की लिमिट को नए कार्ड में ट्रान्सफर करने का झांसा देकर धोखाधड़ी से पूरी रकम को अपने फर्जी खातों में ट्रान्सफर कर लेते है।

ऐसे ही एप्प के जरिए एसबीआई कस्टमर केयर प्रतिनिधि बनकर लोगो से ठगी करने वाले एक गिरोह के 7 सदस्यों को साइबर अपराध थाना फरीदाबाद ने गिरफ्तार किया है। आरोपियान ने मनोज कुमार निवासी हीरापुर फरीदाबाद से इसी तरह का झांसा देकर 1,57,677/- रुपये धोखाधडी से हड़प लिये।

पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने प्रेस वार्ता के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी जस्ट डायल वेबसाइट से डाटा खरीदकर एसबीआई बैंक के क्रेडिट कार्ड धारकों को एक कस्टमाइस एप के जरिये एसबीआई कस्टमर केयर के नंबर से बैंक प्रतिनिधि बनकर बात करते व कार्डधारक के पुराने कार्ड को नए कार्ड में बदलने के लिए कहते जिसे कार्डधारक बैंक की तरफ से कॉल आना समझ कर हामी भर लेते | इसके बाद आरोपी कार्डधारक से निजी जानकारी सांझा करने को बोलते जो बैंक की कॉल समझ कर कस्टमर अपनी निजी जानकारी जैसे की CARD NUMBER, CVV NUMBER, EXPIRY DATE को सांझा कर देते | आरोपी उक्त क्रेडिट कार्ड की राशि को अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर करते जिसका OTP कार्ड धारक अधूरी जानकारी होने के कारण मुहैया करवा देता।

पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने बढते हुए साइबर अपराध के बारे में संज्ञान लेते हुए आरोपियो को पकडने के आदेश दिये थे ।

पुलिस उपायुक्त मुख्यालय नितीश अग्रवाल के निर्देश पर एसीपी क्राइम सुरेंदर श्योराण की देखरेख में निरीक्षक बसंत कुमार प्रबंधक थाना साइबर अपराध फरीदाबाद के नेतृत्व में सहायक उप निरीक्षक नरेंद्र, नीरज, मुख्य सिपाही वीरपाल, सिपाही संदीप, आज़ाद, अमित, अंशुल कुमार की एक टीम का गठन किया गया।

साइबर टीम ने तकनीक का प्रयोग करके कडी मेहनत से निम्नलिखित अपराधियो को उत्तमनगर दिल्ली, कायमगंज फरूखाबाद, उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया हैः-

  1. सोनवीर उर्फ सोनू निवासी, भिन्ड म.प्र.
  2. अमन निवासी इटावा उ.प्र.
  3. शक्ति निवासी बिहार शरीफ, बिहार
  4. राहुल निवासी, मुरेना म.प्र.
  5. पंकज निवासी, मोहन गार्डन, दिल्ली
  6. अब्दुला निवासी, उत्तमनगर नई दिल्ली
  7. सुभान निवासी, फरुखाबाद उ.प्र. को फर्रुखाबाद यूपी से गिरफ्तार किया गया।

Related posts

Leave a Comment