सतपुड़ा भवन में भीषण आग,15 घंटे बाद पाया काबू, सियासत हुई गरम

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित राज्य निदेशालय (डायरेक्टोरेट), सतपुड़ा भवन में सोमवार शाम चार बजे लगी भीषण आग से लगभग 25 करोड़ के फर्नीचर और जरूरी दस्तावेज जलकर राख हो गए। आग इतनी भीषण थी कि 50 दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद थी। सोमवार देर रात छठवीं मंजिल पर हवा चलने से आग फिर भड़क उठी। सुबह 5.30 बजे तक भी सतपुड़ा भवन से धुआं निकल रहा था, लेकिन सुबह 7:30 बजे आग पर काबू पा लिया गया।

आग पर काबू पाने के लिए वायुसेना की एक टीम भोपाल पहुंच गई। आग की वजह तीसरी मंजिल पर स्थित जनजातीय कार्य विभाग में लगे एसी में शार्ट सर्किट का होना बताया जा रहा है। आग को बुझाने के लिए मुख्यमंत्री सचिवालय ने वायुसेना को बुलाया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के निर्देश पर रात में ही एएन-32 विमान और एमआइ-15 हेलीकॉप्टर भोपाल पहुंचेंगे। इसके लिए राजाभोज हवाईअड्डा भोपाल रातभर खुला रहेगा।

इस घटना पर जानकारी देते हुए भोपाल पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्रा ने बताया,” आग की लपटों को काफी पहले ही नियंत्रित किया जा चुका है, लेकिन बिल्डिंग काफी बड़ी है तो अलग-अलग जगहों पर धुंए का गुबार जरूर है जिससे आशंका है कि कही बाद में आग न पकड़ ले इसको ध्यान में रखते हुए सारी टीम लगी हुई है और काम कर रही है। उन्होंने आगे कहा,”प्रारंभिक जांच में आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट है लेकिन इसके जांच के लिए विशेषज्ञ की टीम गठित की गई है जो जल्द रिपोर्ट देगी।”

प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी भी मौके पर पहुंचे और जायजा लिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपर मुख्य सचिव (गृह) राजेश राजौरा के नेतृत्व में चार सदस्यीय जांच दल गठित किया है, जो दो दिन में रिपोर्ट सौंपेगा।

समिति में नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई, लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव सुखबीर सिंह और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (अग्निशमन) आशुतोष राय शामिल हैं।

सेना के 50 जवानों ने घटनास्थल पहुंचकर मोर्चा संभाला, वहीं तेल कंपनियों, भेल और एयरपोर्ट सहित आसपास के जिलों का फायर फाइटिंग अमला भी पहुंचना शुरू हो गया। विभिन्न स्थानों से फायर ब्रिगेड को लाने के लिए शहर में विशेष कॉरिडोर भी बनाए गए।

कोरोना की राशि के भुगतान के दस्तावेज राख आग से कर्मचारियों के सर्विस रिकार्ड, स्वास्थ्य विभाग की शिकायत शाखा, स्थापना, नर्सिंग लेखा, आयोग शाखा एवं विधानसभा शाखा में रखे दस्तावेज के जलने की सूचना है।

शिकायत शाखा में लोकायुक्त और आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ में दर्ज शिकायतों की फाइलों के अलावा कोरोना काल में अस्पतालों को हुए भुगतान के दस्तावेज भी बताए जा रहे हैं। उधर, कांग्रेस ने आग के बहाने महत्वपूर्ण दस्तावेज खाक करने का आरोप लगाया है।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को दी जानकारी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से फोन पर चर्चा कर सतपुड़ा भवन में आग लगने की घटना और आग बुझाने के प्रदेश सरकार के प्रयासों व केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों (आर्मी, एयरफोर्स, भेल, सीआइएसएफ, एयरपोर्ट एवं अन्य) से मिली मदद से भी अवगत कराया।

प्रधानमंत्री ने केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। वहीं आग पर काबू पाने के लिए मुख्यमंत्री ने गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ ¨सह से चर्चा कर भी मदद मांगी।

Related posts

Leave a Comment