इन राज्य के लोगों के खाते में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जमा कराए 3 हजार रुपए

असम : वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने असम के 7.47 लाख चाय बागान श्रमिकों के खातों में 3,000 रुपए जमा कराए. वित्त मंत्री ने चाय बागान श्रमिकों को 224 करोड़ रुपए वितरित किए. केंद्रीय वित्त मंत्री ‘असम चाह बगीचा धन पुरस्कार मेला योजना’ (Assam Chah Bagicha Dhan Puraskar Mela Scheme) की तीसरी किस्त के तहत चाय श्रमिकों को वित्तीय सहायता देने के लिए एक कार्यक्रम में भाग लेने आई थीं.

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा, 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने चाय बागान श्रमिकों के जीवनस्तर में सुधार लाने की इच्छा जताई थी. NDA सरकार के सत्ता में आने के बाद उनके लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं. इस प्रमुख कार्यक्रम की तीसरी किस्त के तहत 7,46,667 श्रमिकों के बैंक खातों में 3,000 रुपए की अतिरिक्त राशि जमा की जाएगी.

इससे पहले खाते में जमा हुए थे 5 हजार रुपए
इससे पहले सभी चाय बागान श्रमिकों को दो चरणों मे 5,000 रुपए जमा कराए गए हैं. 2017-18 में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए चाय बागान श्रमिकों के 6,33,411 बैंक खातों में यह रकम जमा की गई थी और 2018-19 में 752 चाय बागानों के 7,15,979 खातों में पैसे जमा किए गए थे.

बजट में चाय बागान श्रमिकों के लिए 1,000 करोड़ रुपए का आवंटन
बता दें कि बजट 2021 (Budget 2021) में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण चाय बागान के श्रमिकों के लिए 1,000 करोड़ रुपए का बजट में प्रावधान किया है, जिसका फायदा बंगाल के चाय बागान के श्रमिकों को भी मिलेगा. भारतीय चाय संघ (ITA) ने पश्चिम बंगाल और असम में चाय कामगारों के कल्याण के लिए 1,000 करोड़ रुपये के बजटीय प्रावधान की सराहना की. आईटीए ने एक बयान में कहा, इससे टिकाऊपन और सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के साथ जुड़ाव की स्थिति में सुधार आएगा.

चाय बागान श्रमिकों की बढ़ेगी न्यूनतम मजदूरी
असम के वित्त मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने कहा कि सरकार राज्य के चाय बागान श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी करने के लिए अगले 10 दिनों में अधिसूचना जारी करेगी. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की उपस्थिति में एक जनसभा को संबोधित करते हुए सरमा ने कहा कि चाय बागान श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोत्तरी संबंधी प्रस्ताव को अगली मंत्रिमंडल बैठक में मंजूरी दी जाएगी. उन्होंने श्रमिकों से कहा, आप 10 दिन और इंतजार करें. हम आपके भत्तों में वृद्धि करने के लिए एक अधिसूचना जारी करेंगे. अगली मंत्रिमंडल बैठक के बाद आपको खुशखबरी मिलेगी.

Related posts

Leave a Comment