सुबह में कोहरा-ठंड… दोपहर में सूर्यदेव की कृपा, जानें अयोध्या में आज का मौसम

रामनगरी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने जा रही है. इससे पहले मौसम भी अपने तेवर दिखा रहा है. रविवार को यहां ठिठुरन भरी सुबह हुई. धुंध और कोहरे के साथ न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास था. उम्मीद है कि सुबह 9 बजे के आसपास कोहर छंटेगा और धूप खिलेगी. बावजूद इसके, उत्तर पश्चिम दिशा से चलने वाली बर्फीली हवाओं की वजह से पूरे दिन गलन भरा मौसम बना रहेगा.

मौसम विभाग के मुताबिक, अयोध्या में आज अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. इसी प्रकार रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन यानी 22 जनवरी को भी न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. वहीं सर्द हवाओं की वजह से पूरे दिन कड़ाके की ठंड जारी रह सकती है. बता दें कि अयोध्या में निर्माणाधीन श्रीराम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह होनी है.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम बड़े नेता और सेलिब्रिटी मौजूद रहेंगे. इस समारोह को देखकर देश भर में काफी उत्साह है. बड़ी संख्या में लोग पहले ही अयोध्या पहुंच चुके है. इस कार्यक्रम को लेकर रामभक्तों में उत्साह और जोश देखने लायक है, लेकिन सर्द मौसम की वजह से लोगों की चिंता भी बढ़ गई है. अयोध्या में बीते दो सप्ताह से कड़ाके की ठंड बनी हुई है. लगातार शीतलहर चल रहा है. अब तक यहां 6 डिग्री से नीचे न्यूनतम तापमान था, लेकिन राहत की बात ये है आज से थोड़ा सुधार हुआ है और न्यूनतम तापमान एक डिग्री बढ़ कर 7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है.

अयोध्या में वैसे तो ब्रह्म मुहुर्त यानी सुबह 4 बजे से लोग बिस्तर छोड़ देते हैं और स्नान ध्यान कर पूजा पाठ शुरू कर देते हैं. मंदिरों में घंटे घड़ियाल बजने लगते हैं, लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक सूर्योदय तो अपने निर्धारित समय 06:51 बजे ही होगा. हालांकि सूर्य की किरणों में तल्खी नहीं रहेगी. इसलिए सूर्योदय के बाद भी सर्दी का पूरा असर नजर आएगा.

लखनऊ में भी सर्दी का कहर
मौसम विभाग के मुताबिक ठंड का कहर राजधानी लखनऊ में भी बदस्तूर जारी है. हालांकि बीते दो दिनों से यहां के तापमान में भी एक डिग्री का इजाफा हुआ है और अगले तीन दिनों तक यहां न्यूतनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. इसी प्रकार अधिकतम तापमान भी 17 से 19 डिग्री के आसपास रहेगा. उत्तर पश्चिम दिशा से चलने वाली सर्द हवाएं भी आज 11 किमी प्रति घंटे की गति से चल रही हैं.

ठंड से कांप गया प्रयागराज
प्रयागराज में माघमेला चल रहा है. हजारों की संख्या में कल्पवासी यहां गंगा यमुना के संगम पर प्रवास कर रहे हैं. इस कड़ाके की सर्दी में उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. इस समय प्रयागराज में 7 डिग्री से नीचे तापमान बना हुआ है. वहीं अधिकतम तापमान 16 से 18 डिग्री के आसपास बना हुआ है. यहां 11 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर पश्चिम दिशा से बर्फीली हवाएं चल रही हैं. इसकी वजह से ठंड का एहसास और बढ़ जा रहा है.

Related posts

Leave a Comment