उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर ‘गुलाबी गैंग’ भी तैयार जाने क्या है इनकी चुनावी तैयारी ?

UP Elections 2022: उत्तर प्रदेश के आने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने राज्य में पार्टी के सत्ता में आने पर महिलाओं को 40% टिकट और नौकरियों में समान कोटा देने का वादा किया है जिससे गुलाबी गैंग की नेता संपत पाल देवी खुश हैं. संपत पाल देवी ने कहा की “प्रियंका जी के साथ बात ये है कि वो कुछ कहती हैं तो फॉलो भी करती हैं और कांग्रेस एकमात्र सरकार है जिसने शुरुआत में गरीबों के बारे में बात की थी.

उन्होंंने आगे कहा कि, आज अगर कांग्रेस की बात करें तो सब कुछ कांग्रेस का है. नए प्रोजेक्ट सिर्फ कांग्रेस सरकार ने बनाए हैं. अन्य सरकारें केवल उनके नाम पर परियोजनाएं शुरू करती हैं. बाकी कांग्रेस देती है. इसके अलावा किसी और ने कोई प्रोजेक्ट हाथ में नहीं लिया. मोदी ऐसे काम करते हैं जैसे उन्होंने सभी समस्याओं का समाधान कर दिया हो.”

सरकारों ने बुंदेलखंड में “गुंडाराज” चलाया है- सपंत पाल देवी

संपत पाल का कहना हैं की “मैंने महिलाओं के लिए गांवों में सभाओं की व्यवस्था की है. मैं महिलाओं को समझाती हूं कि यह सरकार, सिर्फ यह सरकार नहीं, जो भी सरकार आई है, उन्होंने हमारे बुंदेलखंड में “गुंडाराज” चलाया है. मैं चाहती हूं कि जब मैं यहां का विधायक बन जाऊं तो इस “गुंडाराज” का अंत कर दूं. मैं एक विधायक के रूप में मुख्यमंत्री को धमकी भी दूंगी. मैं इसे एक वादे के रूप में कहता हूं, जो लोग संसद और विधानसभा में सीटों पर कब्जा कर रहे हैं, मैं उनसे उनकी सीट छीन लूंगी. क्योंकि गुलाबी गैंग इतनी ताकतवर है कि अगर उन्होंने मेरी बात नहीं मानी तो गुलाबी गैंग के सभी सदस्य उत्तर प्रदेश विधानसभा का घेराव करेंगे. साथ ही मैं भीतर उनका न्यायी बनूंगी.”

बता दें, गुलाबी गिरोह 2006 में उत्तर भारत में उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में संपत पाल देवी द्वारा गठित एक असाधारण महिला आंदोलन है. यह क्षेत्र देश के सबसे गरीब जिलों में से एक है और एक गहरी पितृसत्तात्मक संस्कृति, कठोर जाति विभाजन, महिला निरक्षरता, घरेलू हिंसा, बाल श्रम, बाल विवाह और दहेज की मांग से चिह्नित है. महिलाओं के समूह को लोकप्रिय रूप से गुलाबी या ‘गुलाबी’ गिरोह के रूप में जाना जाता है क्योंकि सदस्य चमकीले गुलाबी रंग की साड़ी पहनते हैं और बांस की छड़ें पहनते हैं. संपत कहते हैं, “हम सामान्य अर्थों में एक गिरोह नहीं हैं, हम न्याय के लिए एक गिरोह हैं.”

गुलाबी गिरोह शुरू में दमनकारी पतियों, पिता और भाइयों को दंडित करने और घरेलू हिंसा और परित्याग का मुकाबला करने के लिए था. गिरोह के सदस्य पुरुष अपराधियों को घेर लेते थे और कारण जानने के लिए उन पर हावी हो जाते थे. अधिक गंभीर अपराधियों को सार्वजनिक रूप से तब शर्मसार किया गया जब उन्होंने सुनने से इनकार कर दिया या नरम पड़ गए. पुरुषों ने बल प्रयोग का सहारा लिया तो कभी-कभी महिलाओं ने अपनी लाठियों का सहारा लिया.

क्या हैं गुलाबी गैंग के इतिहास?

एक दिन जब उत्तरी भारत के एक गांव में रहने वाली एक साधारण महिला संपत पाल देवी ने एक आदमी को अपनी पत्नी को बेरहमी से पीटते देखा. उसने उससे रुकने की गुहार लगाई लेकिन उसने उसके साथ भी गाली-गलौज की. अगले दिन वह एक बांस की छड़ी और पांच अन्य महिलाओं के साथ लौटी और बदमाश को जोरदार पिटाई की.

यह खबर जंगल में आग की तरह फैल गई और जल्द ही महिलाओं ने संपत पाल देवी से संपर्क करना शुरू कर दिया और इसी तरह के हस्तक्षेप का अनुरोध किया. कई महिलाएं उनकी टीम में शामिल होने के लिए आगे आईं और वर्ष 2006 में उन्होंने फैसला किया कि बहन को एक वर्दी और एक नाम की जरूरत है और इस तरह गुलाबी साड़ी को चुना गया, जो नारीत्व को दर्शाता है और ताकत को कम करता है.

संपत पाल देवी का कहना हैं की “मैंने गुलाबी रंग इसलिए चुना क्योंकि इसका किसी राजनीतिक दल से कोई संबंध नहीं है. हमने जो भी अन्य रंग माने, वे सभी किसी न किसी राजनीतिक दल से जुड़े हुए थे. सिर्फ गुलाबी रंग ही बचा था इसलिए हमने इस रंग को चुना और आज, कैसे समंदर में लहरें हैं, इस गिरोह को एक लहर लाने के लिए. मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि हमारी गुलाबी गैंग को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी. कभी नहीं. हमने उत्तराखंड से शुरुआत की थी. आज हम उत्तराखंड के सुखारी नामक प्रांत में हैं. हमारे पास बहुत लंबे समय तक बिजली नहीं थी. और फिर लोग हमारे पास आए और मैंने उनसे कहा कि एक गिरोह शुरू करो. और जिस दिन गैंग बनी, उन्होंने आकर बिजली ठीक की और बस एक फोन आया.”

गुलाबी गिरोह सभी सामुदायिक गतिविधियों पर नजर रखता था और अन्याय या कदाचार के किसी भी प्रकटीकरण को देखने पर मुखर रूप से विरोध करता था. एक मौके पर जब संपत पाल स्थानीय थाने में शिकायत दर्ज कराने गया तो एक पुलिसकर्मी ने गाली-गलौज की और मारपीट की. उसने लाठी से सिर पर वार कर जवाबी कार्रवाई की. एक अन्य अवसर पर उसने एक सरकारी अधिकारी को उसकी कार से खींचकर एक टूटी-फूटी सड़क दिखाने के लिए खींच लिया जिसकी तत्काल मरम्मत की आवश्यकता थी. आखिर जो सहन नहीं किया जा सकता उसे ठीक किया जाना चाहिए!

“उत्तर प्रदेश में हमारे पास लगभग 10-12 लाख महिलाएं हैं. लेकिन पूरे भारत में गुलाबी गैंग चारों तरफ बिखरा हुआ है. अब गुलाब गैंग को भी ऑनलाइन किया जा रहा है. अगर मैं वहां व्यक्तिगत रूप से नहीं जा सकता, तो मैं इसे ऑनलाइन कर देता हूं. उदाहरण के लिए, असम में एक लड़की है जो उनके लिए इसे बनाने की मांग कर रही है. अब इसे बनाते हुए वह कहती है कि उसका नाम पापोल है. तो मैंने उससे कहा कि तुम एक वीडियो कॉल पर आओ और मुझे अपना चेहरा दिखाओ और मैं इसे तुम्हारे लिए बनवा दूंगा. लेकिन सिर्फ अच्छा काम करो. बस इतना ही, कोई गलत काम न करें,” संपत पाल जी ने बताया.

झूठ और धोखे पर आधारित सरकारें ज्यादा दिन नहीं रह सकती सत्ता में : गुलाबी गैंग की नेता

गुलाबी गैंग की नेता ने साधा सरकार पर निशाना बोली “मैं एक बात स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि झूठ और धोखे पर आधारित सरकारें ज्यादा दिन तक सत्ता में नहीं रह सकतीं. मुझे धोखाधड़ी के बारे में एक गीत का एहसास हुआ है. मैं महिलाओं को धोखे से सावधान रहने के लिए भी धीरे-धीरे प्रशिक्षण दे रहा हूं. उन्हें समझाने के लिए उन्हें सभी झांसे से बचना होगा. ये मंत्री इन्हें सबक सिखाते हैं. और लोगों को चीजें सिखाने में समय लगता है, है ना. तो वे इसे एक दिन हासिल करते हैं. मैंने लोगों, महिलाओं को इतना प्रशिक्षित किया है कि आज वे एक गांव से दूसरे गांव जाएंगे और लोगों को बताएंगे.”

क्या सिखाया जाता हैं गुलाबी गैंग के केन्द्रों में?

संपत पाल देवी ने बताया की , “सबसे पहले, मैं उन्हें गांव की राजनीति, भ्रष्टाचार सिखाता हूं. मैं उन्हें गाना सिखाकर ऐसा करता हूं. मैं उन्हें पहले गाना सिखाता हूं. मैं उन्हें शिक्षित होना, स्वतंत्र होना सिखाता हूं. गुलाबी तभी लड़ सकती है. अगर तुम पढ़ी-लिखी हो तो तुम्हें क्या करना होगा, तुम्हें अपनी बेटियों को पढ़ाना होगा. और बेटियों को लड़कों के बराबर देखना होगा. “

“आज के जमाने में हर घर में एक मोबाइल फोन है. गुलाबी गैंग के बारे में पूरी दुनिया को पता चल रहा है, संपत पाल को पता चल रहा है. बड़े-बड़े नेता भी जानते हैं. पुलिस भी जानती है. यहां तक कि बॉम्बे की पुलिस भी है. अगर उन्हें मेरा फोन आता है और मैं कहता हूं कि मैं संपत पाल बोल रहा हूं, तो वे कहेंगे “हां मैडम”. तो भारत की पूरी पुलिस फोर्स जानती है. इस गुलाबी गैंग को पूरी दुनिया देख चुकी है. और सिर्फ यह देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी; रूस, फ्रांस, अमेरिका, जर्मनी, नॉर्वे, ऑस्ट्रेलिया. मैंने यह भी गिनती खो दी है कि मैं कितने विदेशी देशों में गया हूँ और गुलाबी गिरोह का झंडा फहराया है,” पाल ने आगे कहा.

क्या गुलाबी साड़ी पहनने के बाद कोई बदलाव आया है?

इस गैंग में शामिल महिलाओ की बात करे तो उन्होंने बताया की “गांवों में काफी सकारात्मक बदलाव देखने को मिले हैं. यहां बिजली के तार काट दिए गए थे. एक सप्ताह के लिए कनेक्शन काट दिया गया था. तब दीदी को इसका पता चला, हम दीदी के पास गए. दीदी ने उन्हें फोन किया. और यह तय हो गया था. और एक बार हमने दीदी के साथ काम करना शुरू किया. पुलिस भी हमसे डरने लगी. हम बहुत सम्मानित हैं. कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कहाँ जाते हैं. पुलिस भी हमें अपनी बहन मानती है. पहले ऐसा नहीं था. अब काफी बदलाव आया है.”

वही एक और महिला का कहना हैं की “जो बदलाव आया है वो ये कि ये कॉलोनी जब यहां नहीं थी, अब बहुत सारी कॉलोनियां आ गई हैं, हमारे घर में दो कॉलोनियां आ गई हैं, सबके लिए यहां तक 2 कॉलोनियां आ गई हैं, हम वहां भी गए, जैसे हमने किया. टी यहाँ है. हमारे पास न तो कार्ड बने और न ही कॉलोनियां.”

वे आपको सम्मान देते हैं क्योंकि कर्मचारियों में शक्ति होती है. और इन महिलाओं ने यह साबित कर दिया है कि देवी सरस्वती का रूप धारण करती हैं और दुर्गा का रूप भी धारण करती हैं. और जब कर्मचारियों की शक्ति और साड़ी की शक्ति को एकत्रित किया जाता है तो इसका परिणाम गुलाबी गिरोह के रूप में होता है.

Related posts

Leave a Comment