सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड से लेकर तीस्ता सीतलवाड़ की जमानत याचिका तक… जानें आज SC में किन मामलों की होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में आज बहुत कुछ होने वाला है. आज यहां कई हाईप्रोफाइल मामलों की सुनवाई होनी है. इनमें से कुछ मामले ऐसे हैं जिन पर पूरे देश की मीडिया की निगाहें टिकी हुईं हैं. आइए फिर आपको बताते हैं उन केसों के बारे में जिन पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी और कोई बड़ा फैसला भी आ सकता है.

1. तीस्ता सीतलवाड़ की जमानत याचिका पर आज सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ की जमानत याचिका पर सुनवाई टाल दी. उन्हें 2002 के गुजरात दंगों के मामलों में “निर्दोष लोगों” को फंसाने के लिए सबूत गढ़ने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. चीफ जस्टिस यू यू ललित, न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट व न्यायमूर्ति सुधांशु धुलिया की एक पीठ को दोपहर पौने चार बजे इस मामले पर सुनवाई करनी थी, लेकिन समय के अभाव के कारण इसे एक सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया. पीठ ने अपने आदेश में कहा, “समय की कमी के कारण, इस मामले पर सुनवाई नहीं की जा सकती. इस मामले में अब गुरुवार को दोपहर 3 बजे सुनवाई होगी.”

2. सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड :  गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई मामले पर सुनवाई

पंजाबी के मशहूर सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के आरोपी गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के मामले पर भी सुप्रीम कोर्ट आज ही सुनवाई करेगा. लॉरेंस के पिता ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा है कि मूसेवाला केस में पंजाब पुलिस ने लॉरेंस को गलत तरीके से हिरासत में लिया है. उन्होंने यह भी कहा है कि मानसा में वकील लॉरेंस का केस भी नहीं लड़ रहे हैं.

3. धार्मिक स्थलों के प्रबंधन के लिए एक समान कानून की मांग पर सुनवाई

वहीं धार्मिक स्थलों के प्रबंधन के लिए एक समान कानून की मांग पर भी सुप्रीम कोर्ट में आज ही सुनवाई होनी है. याचिका में कहा गया है कि हिंदुओं, सिख, जैन और बौद्ध धार्मिक संस्थाओं का रखरखाव और प्रबंधन का अधिकार राज्य सरकारों के पास है, लेकिन मुस्लिम, पारसी और ईसाई अपनी संस्थाओं को खुद नियंत्रित करते हैं.

Related posts

Leave a Comment