गगनयान का ‘विकास’ इंजन तीसरे परीक्षण में भी सफल, टेस्ला के CEO एलन मस्क ने ISRO को दी बधाई

बेंगलुरू: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार को अपने गगनयान कार्यक्रम के लिए तरल प्रणोदक इंजन विकास का तीसरा लंबी अवधि का सफल उष्ण परीक्षण किया. इसरो ने ट्विटर पर इसको लेकर जानकारी साझा की. बता दें, इसरो के इस ट्वीट पर अमेरिका की वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने बधाई दी है.

एलन मस्क ने इसरो के ट्वीट पर रिएक्ट देते हुए लिखा, बधाई और इसके आगे उन्होंने भारत के झंडे का इमोजी लगाया. बता दें, गगनयान अंतरिक्ष भेजे जाने वाला देश का पहला मानवयुक्त मिशन है. इसरो ने एक बयान में कहा कि यह परीक्षण गगनयान कार्यक्रम के लिए इंजन योग्यता जरूरत के तहत जीएसएलवी एमके 3 यान के एल 110 तरल चरण के लिए किया गया. इसमें कहा गया है कि इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स (आईपीआरसी), महेंद्रगिरि, तमिलनाडु के परीक्षण केंद्र में इंजन को 240 सेकंड के लिए प्रक्षेपित किया गया.पहला मानव रहित मिशन दिसंबर 2021 में भेजने की प्रक्षेपित किया जाएगा- केंद्रीय अंतरिक्ष मंत्री जितेंद्र सिं

बयान के अनुसार इस दौरान इंजन ने परीक्षण के उद्देश्यों को पूरा किया और परीक्षण की पूरी अवधि के दौरान इंजन मानक अनुमानों के अनुरूप थे. गगनयान कार्यक्रम का मकसद किसी भारतीय प्रक्षेपण यान से मानव को पृथ्वी की निचली कक्षा में भेजने और उन्हें वापस धरती पर लाने की क्षमता प्रदर्शित करना है.

केंद्रीय अंतरिक्ष मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस साल फरवरी में कहा था कि पहला मानव रहित मिशन दिसंबर 2021 में और दूसरा मानव रहित मिशन 2022-23 में और उसके बाद मानव सहित अंतरिक्ष यान की योजना है.

Related posts

Leave a Comment