’15 लाख दो, योगी सरकार में मंत्री बनवा दूंगा…’, झांसा दे ठग लिए लाखों रुपए, FIR दर्ज

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम पर ठगी का मामला सामने आया है. लखनऊ के एक व्यक्ति ने योगी सरकार में दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री बनवाने का झांसा देकर 15 लाख रुपए ठग लिए. तीन महीने बाद जब मंत्री बनने की कोई खबर नहीं मिली तो 15 लाख देने वाले को पता चला कि उसके साथ तो बहुत बड़ी ठगी हो गई है. फिलहाल पीड़ित ने थाने में शिकायत दी. पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर लिया है.

शाहपुर थाना क्षेत्र के बशरतपुर निवासी DR लाल ने पुलिस को बताया कि लखनऊ के मीरानपुर निवासी आर्थर कौकर से उनकी मुलाकात गोरखपुर में हुई थी. उसने बताया था कि वह बीजेपी ईसाई मंच का राष्ट्रीय संयोजक है और योगी सरकार में उसकी गहरी पैठ है. बातचीत के दौरान उसने मुझे काफी प्रभावित किया. आर्थर ने बताया कि सरकार के मंत्री उसको अपने परिवार के सदस्य की तरह मानते हैं. आपको भी कोई अच्छा स्थान प्रदेश सरकार में दिलवा देंगे. कुछ नहीं हुआ तो किसी निगम का अध्यक्ष बनवा देंगे, जो दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री का होता है.

मंत्री बनवाने का लालच दिया, लूटे लिए 15 लाख
आर्थर कौकर ने DR लाल से ठगी करने के पहले सुविधाओं का लालच दिया. कहा कि दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री बनते ही आपको सारी सुविधाएं मिलने लगेंगी, लेकिन इसके लिए आपको कुछ पैसा खर्च करना होगा. साथ ही यह भी बताया कि तीन माह में काम नहीं होने पर पैसा ब्याज समेत वापस हो जाएगा. आर्थर कौकर के झांसे में आकर DR लाल ने उससे अकाउंट नंबर मांगा तो उसने कहा कि इस तरह का लेने-देने अकाउंट में नहीं किया जाता है. आप मेरे ऊपर विश्वास करिए और नकद पैसा दीजिए, क्योंकि नकद पैसा रहेगा तो काम कराने वाले व्यक्ति को देना आसान होगा.

पीड़ित DR लाल ने बताया कि वह ऑर्थर कौकर की बातों में आ गए और किसी तरह लोगों से पैसा जुटाकर 15 लाख रुपयों से भरा बैग कैंट थाना क्षेत्र के शास्त्री चौक पर 13 अप्रैल 2023 को सौंप दिया. पैसे लेते समय ऑर्थर कौकर ने कहा कि तीन महीने के अंदर आपका काम हो जाएगा. कुछ दिन के बाद वह फिर गोरखपुर आया और किसी राजनीतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने की बात कही. वहां पर ऑर्थर कौकर से मुलाकात हुई. मैंने कहा कि तीन महीने का समय बीत गया है. अभी तक हम मंत्री नहीं बन पाए हैं, अब आगे क्या होगा? इस पर उसने कहा कि कुछ दिन और धैर्य रखिए, आप मंत्री बन जाएंगे.

SSP से की शिकायत, तब दर्ज हुई FIR
DR लाल ने बताया कि काफी समय बीतने के बाद जब मैंने उससे पैसे मांगने शुरू किए तो वह आनाकानी करने लगा और भागने लगा. पीड़ित ने बताया कि जब कुछ समझ में नहीं आया तो SSP डॉ. गौरव ग्रोवर से मदद की गुहार लगाई. ऐसे में पुलिस ने आरोपी के खिलाफ कैंट थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया. इस संबंध में CO कैंट अंशिका वर्मा ने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. जांच-पड़ताल कर सुबूत जुटाए जा रहे हैं. तथ्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

Related posts

Leave a Comment